Welcome !  Multi Useful Gyan Site पर आपका स्वागत है। आप यहां पर हिन्दू धर्म व अन्य धर्म विषयक और अनेक रोचक जानकारियां पायेंगे। अतः इस वेबसाइट को सब्सक्राइब (Subscribe) करें और Notification को ON/Allow भी करें !

Translator

Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye : Make Money Online, घर बैठे पैसे कैसे कमाएं, 16 आसान तरीके

                  Donate us

घर बैठे पैसे कमाने के कुछ महत्वपूर्ण तरीके 

प्रिय मित्र ! अगर आप online पैसे कैसे कमाएं, यह जानना चाहते हैं, तो आप सही जगह पर हैं। यहां, हम आपको 16 विभिन्न घर बैठे मोबाइल या लैपटॉप / कम्प्यूटर से पैसे कमाने के तरीके बताएंगे। तो शुरू करते हैं:-

वर्तमान समय में बेरोजगारी के कारण आजकल इंटरनेट पर जो जानकारी सबसे ज्यादा सर्च की जा रही है वह है कि Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye, और अगर आप भी Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye के तरीके खोज रहे हैं तब आपको ऐसे में हमारा या लेख काफी ज्यादा सहायक रहने वाला है। 

आज लगभग बेरोजगारी अपने चरम सीमा पर है और लगभग हर एक व्यक्ति महंगाई की वजह से कोई ना कोई काम करने के लिए मजबूर ही है, परंतु आर्थिक मंदी में नौकरी तलाश पाना भी तो आसान नहीं हैं। 

हर कोई व्यक्ति चाहता है पैसे कमाना, इसीलिए लोग Google में हर रोज ये search करते रहते है कि, "ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए", "गूगल से पैसे कैसे कमाए", "इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए", इत्यादि।

Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye


हमारी समझ से, लोगों को पैसे इसीलिए चाहिए, ताकि उन पैसे से वे अपनी ज़रुरतों को पूरी कर सके और उम्र बढ़ने के साथ साथ यह एक ज़िम्मेदारी भी आ जाता है। अगर आप अभी से पैसे कमाने के तरीके के बारे में जान लेते है तो आपके लिए बहुत ज्यादा अच्छा है।

लोग बहुत तरीकों से पैसे कमाते है, जैसे job करके, अपने खुद का business start करके, या फिर online तरीके से। आप ये सोच रहे होंगे के How to make money Online? क्या ये संभव है ?

ये कोई मजाक नहीं है। आप चाहे तो आसानी से online या इन्टरनेट से बहुत पैसे कमा सकते है। वर्तमान में दुनिया में ऐसे लाखों करोड़ों लोग है जो घर बैठे पैसे कमा रहे हैं। ना ही उनको बाहर जाना पड़ता है, ना ही किसी के नीचे दबकर काम करना पड़ता है, पर इसके लिए भी कुछ प्रतिभा या कला की जरूरत अनिवार्य है।

ऐसा भी नहीं है कि, आपके पास कोई प्रतिभा नहीं है, भगवान हर किसी को कुछ न कुछ प्रतिभा दिये रहते हैं। आपके पास जो प्रतिभा है, आप उसके जरिये आसानी से बहुत ही पैसे कमा सकते है, बस आपको उसको पहचानने की और उपयोग करने की जरुरत है।

यदि आप अपनी बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के लिए अपनी नियमित आय के अतिरिक्त अन्य स्रोतों से भी पैसा कमाना चाहते हैं, तो आज के डिजिटल युग में अच्छी खबर यह है कि आप आसान तरीके से ऑनलाइन और बहुत पैसा कमा सकते हैं, बिना किसी जोखिम के।

स्मार्टफोन और तेज इंटरनेट सुविधा के साथ, भारत में ऑनलाइन काम की गति बढ़ती जा रही है। ऑनलाइन बाजार, बहुत सारे ऑनलाइन काम के अवसरों से भरा हुआ है, जिसका फायदा उठाकर आप अपने घर पर रहकर ही आराम से अपनी कमाई की क्षमता में अच्छा सुधार कर सकते हैं। 

ये तरीके पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए हैं और साथ ही शहर या गांव में रहने वाले लोगों के लिए भी हैं। इसका मतलब यह है की आप कहीं भी रहकर ऑनलाइन काम कर सकते हैं और बहुत अच्छे पैसे कमा सकते हैं। इसके अलावा, ऑनलाइन घर बैठे काम के अवसर इतने विविध हैं कि आप आसानी से यह तय कर सकते हैं कि आप ऑनलाइन पैसा कैसे कमा सकते हैं। इन विविध तरीकों में से आप अपने कौशल, रुचि, जुनून और व्यक्तिगत पसंद के आधार पर अपने मनपसंद कार्य का चयन कर सकते हैं।

अगर आप नौकरी नहीं ढूंढ पा रहे है तथा आप अपने बेरोजगारी को दूर करना ही चाहते है तब ऐसे में आपको अपना रुख ऑनलाइन की तरफ करना ही चाहिए। आज इंटरनेट पर जानकारियों के भंडारण के साथ-साथ पैसे कमाने के भी कई सारे तरीके उपलब्ध हैं। हम आपको अपने आज के इस महत्वपूर्ण आर्टिकल में इंटरनेट के माध्यम से यानी कि घर बैठे पैसे कमाने के टॉप 16 तरीके बताये हैं और इसीलिए आप आज के हमारे इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक अवश्य पढ़ें और कोई भी जानकारी मिस ना करें। 

घर बैठे पैसे कैसे कमाएं

इंटरनेट पर पैसे कमाने के 10 - 20 नहीं, बल्कि हजारों तरीके उपलब्ध हैं। बस आपको सही तरीका ढूंढना है और उस पर पूरे मन के साथ काम करना है। यहां हम आपकी सुविधा के लिए टॉप 16 घर बैठे पैसे कमाने की महत्वपूर्ण वे तरीके बताने वाले है और आप इन्हें फॉलो करके ₹1 – अनंत  पैसे कमा सकते है और इन 16 तरीकों में से कुछ ऐसे तरीके भी है जो बिना किसी ₹1 निवेश किए या लगाये बहुत पैसे कमा सकते हैं।

ऑनलाइन काम की सबसे अच्छी खास बात यह है कि आप अपने समय के अनुसार अपने घर से काम कर सकते हैं। आपको बस एक मोबाइल / लैपटॉप / डेस्कटॉप / कम्प्यूटर और एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन अवश्य चाहिए। अगर आप यह सोच रहें हैं कि घर बैठे पैसे कैसे कमाएं या इंटरनेट से पैसा कैसे कमाएं, तो इन आसान 16 तरीकों को पढ़ें, इन तरीकों की सूची आपको घर बैठे पैसा कमाने में मदद कर देगी।

कोई writing (लेखन) में अच्छा होता है तो कोई singing (गाने, गायक) में। सबके पास अलग अलग कला या कौशल होता है। हम अन्य लोगों से वह चीज सीखते है जो हमें पता नहीं होता है। वैसे ही आप अपनी talent के जरिये online आसानी से पैसे कमा लेंगे, और ये कोई गलत बात भी नहीं है।

हम यहाॅं जितने भी तरीके आपको बताने वाले है उन सभी तरीकों में आपके पास हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्शन और कंप्यूटर / स्मार्टफोन की जरूर पढ़ जाएगी और इसके साथ-साथ आपको पूरी मेहनत भी करनी पड़ेगी और आपको जरूर अपनी मेहनत का परिणाम भी मिल जायेगा। मेहनत के साथ-साथ आपको धैर्य रखने की भी आवश्यकता होगी क्योंकि रातों-रात कहीं से भी पैसा कमाया ही नहीं जा सकता है और सही तरीके से पैसा कमाने के लिए हमें थोड़ा सब्र रखने की आवश्यकता होती ही है। तो चलिए दोस्तों आज की जानकारी को और आगे बढ़ाते हैं और जानते हैं कि घर बैठे पैसे कमाने के आपके लिए  तरीके कौन-कौन से हो सकते हैं ?

1. Blogging करके पैसे कमाएं

Blogger या WordPress पर लेख लिखें और ऑनलाइन पैसा घर बैठे कमाएं।
अगर आपको लिखना / ज्ञान बांटना बहुत पसंद है, तो आप इस तरीके से इंटरनेट के माध्यम से घर बैठे पैसा कमा सकते हैं। आप या तो किसी अन्य वेबसाइट के लिए लिख सकते हैं और तुरंत ही ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं या आप अपने ब्लॉग पर लेख लिख सकते हैं और धीरे-धीरे कुछ दिनों में पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं। 
अगर आप प्रतिदिन पैसे कैसे कमाएं के बारे में सोच रहे हैं तो आप किसी अन्य के लिए लेख लिखकर प्रतिदिन अच्छे पैसे कमा सकते हैं। जब ब्लॉग लेखन की बात आती है, तो आपको ऑनलाइन मार्केट अच्छे से देखना होता है क्योंकि बहुत सी कम्पनियां या संगठन या न्यूज चैनल अच्छे कंटेंट / लेख को लिखने वाले लेखक की तलाश में होती हैं और वे उसके लिए अच्छे पैसे देने को तैयार होते हैं। यदि आप एक बहुत अच्छे लेखक हैं, तो आपको पैसे कमाने के बहुत सारे विकल्प मिल ही जाएंगे।
Blog लिखना आजकल महत्वपूर्ण बात हो गई है। अब आप अपनी स्किल्स / कौशल का इस्तेमाल करके ब्लॉग लिख और शेयर कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको होस्टिंग, थीम और डोमेन खरीदने की जरूरत होगी। लेकिन जरूरी नहीं कि इसके लिए आप अपनी खरीदकर ही काम शुरू करें, आप बिना पैसा खर्च किए भी गूगल के Blogger पर फ्री में ब्लॉग वेबसाइट को शुरू कर सकते हैं।
आप Blogger पर फ्री में ब्लॉग लिख सकते हैं और पूरे विश्व में अपने ज्ञान को फैला सकते हैं। जैसा ट्रैफिक या जितनी संख्या में लोग आपकी ब्लाॅग वेबसाइट पर आयेंगे, उसी हिसाब से ब्लॉगिंग में पैसा आना शुरू होगा। अगर आप किसी प्रोडक्ट को अपने ब्लॉग के जरिए सेल करते हैं या बेचते हैं तो आप इससे भी पैसा कमा सकते हैं। ऑनलाइन पैसा कमाने का यह बेहद आसान तरीका है।

अगर आप लिखने पढ़ने के शौकीन है और आप लिखना सबसे ज्यादा पसंद करते है या किसी भी क्षेत्र में लेख लिख सकते हैं, तब ऐसे में आपके लिए ब्लॉगिंग ऐसा बेस्ट प्लेटफॉर्म है, जिससे आप पैसे कमा सकते हैं। 

आप अपने ब्लॉग वेबसाइट को स्वयं मात्र 15 से 20 मिनट में बनाकर तैयार कर सकते है या मेरी मदद ले सकते हैं। अगर आप ब्लॉग वेबसाइट बनाने के लिए पैसे नहीं निवेश कर सकते है तो वैसे आप गूगल के फ्री प्लेटफार्म blogger.com का इस्तेमाल कर सकते हैं और अगर आप थोड़े पैसे खर्च कर सकते है तब ऐसे में आपको WordPress की ओर अपना रुख करना चाहिए। 

वर्डप्रेस पर हमें ब्लॉगिंग करने के लिए काफी काफी ज्यादा सुविधा Blogger के मुकाबले मिलती है, लेकिन सामान्य लोगों के लिए Blogger आसान होता है और वेबसाइट मेकर की पढ़ाई किये हुए लोगों के लिए WordPress अच्छा होता है। WordPress का इस्तेमाल आप बिना 5000 - 10000 खर्च किए नहीं कर सकते।  

इन्टरनेट से पैसे कमाने के तरीके के बारे में बात करें तो Blogging सबसे पहले स्थान पर आता है. क्योंकि ये सबसे आसान तरीका है, पैसे कमाने का। Blogging के लिए 2 चीजों का होना बहुत ज़रूरी है-

(1) किसी चीज़ में माहिर – Expert in any Field

(2) लिखने का कला – Writing Skill

इन दोनों के बिना अगर आप Blogging शुरू करते है तो आपको आगे बहुत सारे कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है। अगर आप किसी चीज़ में expert है, चाहे वह technology, Cooking, Business, धर्म, शिक्षा, शायरी या फिर और किसी क्षेत्र में; तो आपको नया content या लेख लिखने के लिए ज्यादा मेहनत नहीं करना पड़ेगा और आप अपने readers के सवालों का जवाब भी दे पाएंगे।

हमेशा वह करें जिसमें आपका ज्यादा interest हो। मान लीजिये आपका sports में interest है और knowledge भी और आप technology के ऊपर एक blog बना लेते है तो आप blog तो शुरू कर लेंगे, पर कुछ दिनों बाद आपको नया content लिखने में परेशानी होगी। अगर कोई technology से related कोई सवाल पूछ लेता है, तो आप उसका जवाब भी नहीं दे पाएंगे।

आप अपने ब्लॉग वेबसाइट पर अच्छा ट्रैफिक लाकर गूगल ऐडसेंस और एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा घर बैठे अच्छा पैसा कमा सकते है। चलिए थोड़ा अब इसे और भी विस्तार से समझने का प्रयास करते है, जो इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित हैं। 

गूगल ऐडसेंस: आप अपने वेबसाइट पर Ad (विज्ञापन) को सर्व या चलाने के लिए गूगल ऐडसेंस का इस्तेमाल कर सकते हैं। ज्यादातर Blogger गूगल ऐडसेंस से ही कमाई करते हैं। गूगल ऐडसेंस से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको अपने वेबसाइट के लिए इसका अप्रूवल लेना होता है और अप्रूवल मिलने के बाद आप अपने वेबसाइट या ब्लॉग पर इसके Ad को सर्व कर सकते हैं और जब कोई दिखाए जा रहे विज्ञापनों पर क्लिक करेगा तब आपको इसके बदले में पैसे मिलते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग: आज हमारे देश में भी बहुत सारी एफिलिएट मार्केटिंग कंपनियां मौजूद हैं और आप उनमें से अपने पसंदीदा किसी भी प्रकार के एफिलिएट प्रोग्राम को चलाने वाली कंपनी के साथ  जुड़ सकते हैं और फिर उनके प्रोडक्ट को अपने वेबसाइट पर प्रमोट करना होता है और जब कोई आपके द्वारा शेयर किए गए एफिलिएट लिंक से कोई प्रोडक्ट खरीदेगा तब आपको इसके बदले में कंपनी कुछ कमीशन प्रदान करेगी और आप उसे अपने बैंक में ट्रांसफर भी कर लेते हैं और इस प्रकार से भी पैसे कमा सकते हैं।

2. YouTube Channel बनाकर पैसे कमाए

YouTube Channel  पर अपना video अपलोड करके इंटरनेट से पैसा कैसे कमाएं।
बहुत से लोग घर बैठे मोबाइल से भी ऑनलाइन विकल्पों के माध्यम से लाखों में पैसे कमाते हैं। हालाँकि, YouTube के माध्यम से ऑनलाइन पैसा कमाना आसान नहीं है क्योंकि प्रतिस्पर्धा अधिक है लेकिन भाग्यशाली लोगों को कुछ भी कठीन नहीं है। 
YouTube पर दो प्रकार के video अधिक सफल होते हैं - मनोरंजक/मजेदार वीडियो और सहायक/ज्ञान वीडियो। यदि आप YouTube के माध्यम से पैसा कैसे कमाएं, यह सोच रहे हैं, तो आपको सबसे पहले यह भी तय करना होगा कि आप किस प्रकार का वीडियो बनाना चाहते हैं।
इन दिनों सबसे ज्यादा जो लोग कमाई कर रहे हैं, वह है Youtube । इसके माध्यम से लोग लाखों, अरबों रूपये कमा रहे हैं। YouTube पर लोगों ने कई तरह से चैनल बना रखे हैं। जिन लोगों को फिटनेस/स्वास्थ्य का शौक है वे फिटनेस चैनल बनाते हैं, ऐसे ही कुकिंग, गेमिंग, टेक्नोलॉजी, डांसिंग, सिंगिंग, कॉमेडी, एंटरटेनमेंट, हेयर डीजाइन के तमाम ऐसे चैनल्स हैं, जिनसे आज लोग लाखों रूपये प्रति महीने कमा रहे हैं। 
ये इतना आसान नहीं है, लेकिन उतना मुश्किल भी नहीं है। आप भी अच्छा और फ्रेश कंटेंट ढूंढ़ कर यहां वीडियों बनाकर अपलोड करें। जो लोग घर बैठे हैं, वे इसी को अपनी कमाई का रास्ता बना सकते हैं।
YouTube के बारे में कौन नहीं जानता है, फिर भी जानकारी के लिए बता देता हूँ के ये world का 3rd most popular google का website है, जहाँ हर रोज millions views आते हैं। 
जो ये नहीं जानते हैं, मैं उन्हें बताना चाहूँगा कि YouTube एक बेहतर रास्ता है पैसे कमाने का। Content लिखने को Blogging कहते है और Video के जरिये पैसे कमाने को Vlogging कहते है। Vlogging यानि video blogging.  इसमें भी आपके पास दो चीजों का होना बहुत जरूरी है-
(1) किसी चीज़ में माहिर – Expert in any Field
(2) प्रेजेंटेशन की कला – Presentation Skill
Presentation का मतलब है आप खुद को दूसरों के सामने अपने को कैसे present करते है यानि दिखाते हैं। इसमें expression और बोलने की कला होना बेहद जरूरी है। Blogging के मामले में Vlogging में थोड़ा ज्यादा खर्च होते है, जैसे की आपको एक camera चाहिए, stand, video editing software, etc. लेकिन बिना किसी अन्य कैमरा के भी केवल मोबाइल कैमरा व स्क्रीन रीकार्डर से भी विडियो बन जाता है।
अगर आप चाहे तो अपनी किसी प्रतिभा को या फिर कोई ऐसी कैटेगरी में YouTube चैनल को शुरू कर सकते हैं, जिसके जरिए लोगों को कुछ फायदा होता हो या फिर लोगों को कुछ सहायता मिलती हो। 
एक सर्वे के अनुसार- ज्यादातर दुनिया भर में खाली समय में लोग अपना अधिकतर समय YouTube पर वीडियो देखने के दौरान व्यतीत करते हैं। 

बस आपको अपना कोई भी एक यूट्यूब चैनल शुरू कर देना है और यूट्यूब चैनल कैसे बनाये ? इसके ऊपर हमने एक आर्टिकल लिखा है और आप चाहे तो इसे पढ़ सकते है। YouTube पर चैनल बनाकर आप उसे मोनेटाइज करके एवं कई और अन्य तरीकों के जरिए पैसे कमा सकते है। 

चलिए आगे विस्तारपूर्वक जानते है कि यूट्यूब के जरिए आप कौन-कौन से बेस्ट तरीकों से पैसे कमा सकते है, जिसकी जानकारी इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित हैं।

गूगल ऐडसेंस: जिस प्रकार से आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट को मोनेटाइज करने के लिए गूगल ऐडसेंस का सहारा लेते है, ठीक उसी प्रकार से आप अपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करने के लिए गूगल ऐडसेंस का इस्तेमाल कर सकते हैं। जब आपके यूट्यूब चैनल पर 1000 subscribers, 4000 घंटों का watch time पूरा हो जाता है, तब आप ऐडसेंस अप्रूवल के लिए अपना आवेदन डाल सकते है और उसके बाद आपको चैनल के रिव्यु के बाद ऐडसेंस द्वारा अप्रूवल दे दिया जाता है। अब आप अपने यूट्यूब चैनल के प्रत्येक वीडियो में गूगल ऐडसेंस के ऐड/विज्ञापन को सर्व कर सकते है और उससे पैसा कमा सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग: जिस प्रकार से आप अपने ब्लॉग और वेबसाइट पर एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करके पैसा कमा सकते है ठीक उसी प्रकार से आप अपने YouTube चैनल से भी एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते है। आप अपने YouTube वीडियो पर प्रोडक्ट रिव्यू कर सकते है और यदि आप चाहें तो अपने प्रत्येक YouTube वीडियो के डिस्क्रिप्शन में एफिलिएट लिंक से दे सकते है और ऐसे भी आप पैसा कमा सकते हैं।

स्पॉन्सर वीडियो: जब आपके यूट्यूब चैनल पर ज्यादा से ज्यादा views आने लगता है और आपके सब्सक्राइब भी ज्यादा हो जाते है तब आपको कई सारी कंपनियां खुद कांटेक्ट करके स्पॉन्सर वीडियो बनाने के लिए रिक्वेस्ट करती है और आप प्रत्येक स्पॉन्सर वीडियो पर ₹50000 से लेकर ₹100000 तक का चार्ज ले सकते हैं।

खुद के प्रोडक्ट या सर्विस को बेचकर: अगर आप कोई सर्विस प्रोवाइड करते है तो आप अपने उस सर्विस को YouTube के माध्यम से भी लोगों तक पहुंचा सकते है और अगर आप कोई प्रोडक्ट सेल करते है तो भी आप अपने प्रोडक्ट को YouTube वीडियो के माध्यम से अपने ऑडियंस से उसे खरीदने के लिए आग्रह कर सकते हैं। 

3. चिट फंड में निवेश करें और घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाएं

यदि आपकी रुचि वित्त और निवेश में है, तो money club घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है। आप हर दिन, हर 3 दिन में, 15 दिन में या मासिक में थोड़ी सी राशि का निवेश कर सकते हैं और अपने निवेश पर उच्च रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। 

इसके अलावा, आप लोगों को money club - जो की एक pair to pair ऑनलाइन चिट फंड प्लेटफॉर्म है, उसमें लोगों को शामिल होने के लिए संदर्भित करके ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं। यह प्लेटफॉर्म आपको एजेंट के रूप में काम करने और ₹20,000/माह तक कमाने का अवसर भी देता है। 

4. Google AdSense से पैसे कमाएं

आप Google AdSense के जरिए अपने website को, अपने YouTube चैनल को और Android App को monetize कर सकते है और पैसे कमा सकते है। Google AdSense से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले इन तीनों चीजों में से कोई एक या सभी प्लेटफार्म का चुनाव करना है और उसके बाद आपको उस पर पूरे मन के साथ काम करना है और उसके अतिरिक्त आपको सब्र रखने की आवश्यकता है। फिर उसके बाद आपने जिस प्लेटफार्म का चुनाव किया है उस के अंतर्गत Google AdSense अप्रूवल लेने की क्या टर्म एंड कंडीशन है इसकी जानकारी आपको पता करनी होगी और फिर उसके लिए आपको गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल लेने के लिए रिक्वेस्ट करना होगा और फिर उसके बाद आप अप्रूवल मिलने के बाद उसे monetize करके घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

5. Affiliate Marketing से पैसे कमाए

Affiliate Marketing से ऑनलाइन पैसा ऐसे कमाएं-
Affiliate Marketing अपनी खुद की एक दुकान चलाने जैसा है। यह एक ऑनलाइन पैसा कमाने का तरीका है, आप Flipkart और Amazon जैसे ऑनलाइन विक्रेताओं के साथ sign up कर सकते हैं। एक बार साइन अप करने के बाद, आप सोशल मीडिया और अपनी वेबसाइट (यदि आपके पास है) पर अपने पसंदीदा उत्पादों का प्रचार करेंगे। जब लोग आपके लिंक पर क्लिक करके उत्पाद खरीदते हैं, तो आपको एफिलिएट कमिशन के रूप में अच्छा पैसा कमाने को मिल जाता है।

हर कोई seller अपने product को online sell करने में success हासिल कर नहीं पाता है। इसीलिए वह Affiliate Marketing  के जरिये अपना selling करता है। 

मान लीजिये आपका एक कपड़े की दुकान है, पर आप उससे अच्छा sell नहीं कर पा रहें हैं, तो आप किसी को बोलेंगे कि, अगर आप हमारे कपड़े को sell करने में मदद करते हैं तो आपको हर sell में इतनी percent का commission देंगे. यही होता है affiliate marketing.

इसमें income बहुत है पर यह भी आसान नहीं है, किसी को एक चीज़ खरीदने के लिए मनाना। बहुत बड़ी बात है यह। अगर आपके पास talent है तो आप इससे ज्यादा पैसे कमा पाएंगे।

हमने ऊपर भी दो बार Affiliate Marketing  का जिक्र किया है परंतु हमें लगता है कि आपको अब तक यह कंसेप्ट क्लियर नहीं हुआ होगा, तो कोई बात नहीं है हम आपको यहां पर विस्तार से बता देते हैं।Affiliate Marketing  के अंतर्गत Amazon, Flipkart, Myntra और इसी प्रकार की कई सारी कंपनियां अपने प्रोडक्ट को सेल करवाने के लिए एफिलिएट प्रोग्राम चलाती है। हम अपने भारत में मौजूद किसी भी एफिलिएट कंपनी के प्रोग्राम को join कर सकते है और किसी भी ऐसी कंपनी के प्रोग्राम को join करने से पहले हमें उनके terms and conditions को फॉलो करना होता है और साथ ही में उनके policy को भी समझना आपके लिए सब से बेहद जरूरी हैं। 

Affiliate Marketing, marketing का एक ऐसा तरीका है, जिसे हम Retail Shop का नाम भी दें सकते हैं। इसके लिए आपको ऑनलाइन रिटेलर्स जैसे कि Flipkart और Amazon के साथ पार्टनरशिप करने की जरूरत है, जिससे आप इनके प्रोडक्ट्स को प्रमोट कर सकते हैं।

 अगर आपकी खुद की वेबसाइट है, तो वहां से भी आप इसे सोशल मीडिया के जरिए प्रमोट कर सकते हैं। बता दें ये थोड़ी अलग है, लेकिन बिजनेस के रूप में ये एकदम सही है।

 वहीं अगर आपकी कोई वेबसाइट नहीं बनी हुई, तब भी आप Afiliate Marketing से पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आप सबसे पहले अपनी पसंदीदा बुक्स की लिस्ट बनाएं, जिसके बाद उसे Flipkart से लिंक कर दें. ऐसे में लिस्ट को देख लोग अपनी पसंद से बुक्स पर्चेज कर पाएंगे. इससे आपको कमीशन मिलेगा।

Affiliate Marketing  प्रोग्राम को ज्वाइन करने के लिए आपको रिक्वेस्ट देनी है और जैसे ही रिक्वेस्ट अप्रूव हो जाती है आपको वैसे ही वहां के प्रोडक्ट को सेल करवाने के लिए लिंक जनरेट करना होता है और आप उस लिंक को अपने सुविधानुसार सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर या फिर आपकी ज्यादा से ज्यादा जहां पर भी  ऑडियंस हैं, वहां शेयर कर सकते है और प्रत्येक खरीद किए गए प्रोडक्ट के अंतर्गत आपको निर्धारित कमीशन कंपनी प्रदान करती है और आप उस कमीशन को अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर लेते हैं।

6. इंस्टाग्राम व फेसबुक इन्फ्लुएंसर बनकर ऑनलाइन पैसे कमाएं

जब आप खुद इंस्टाग्राम पर एक मसहूर ब्रांड बन जाएंगे, तब लोग और व्यवसाय आपको अपने उत्पादों का विज्ञापन करने के लिए बहुत पैसा देंगे। इंस्टाग्राम इन्फ्लुएंसर बनने के लिए, आपकी एक अच्छी फैन फॉलोइंग होनी चाहिए। एक बार जब आप खुद को एक ब्रांड के रूप में स्थापित कर लेते हैं, तो आप प्रायोजित पोस्ट या स्पीकिंग  करके ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं। आप किसी ब्रांड का शेयर बनकर भी ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं।

घर बैठे लोगों के लिए सोशल मीडिया बहुत बड़ा सहारा बन चुका है। रोजाना लोगों की Twitter, Instagram और Facebook जैसे कई ऐप्स को चलाने की भी आदत है। अब ये आदत आपकी कमाई के लिए भी बन सकती है। जी हां- इसके जरिए आप घर बैठे हज़ारों पैसे कमा सकते हैं। वहीं आप Facebook पर पोस्ट के लिए भी 10 हजार से 20 हजार रुपये कमा सकते हैं। इसके लिए आपका पैसा सोशल मीडिया पर फैन बेस होना चाहिए। ऐसे में इस डोमेन से जुड़े लोग सोशल मीडिया ऐप पर अपने पेज को मोनेटाइज कर सकते हैं।

7. अमेज़न इन्फ्लुएंसर बनकर घर बैठे कमाएं

यदि आपके YouTube, Instagram और Facebook पर अच्छी संख्या में फॉलोअर्स हैं, तो आप Amazon के इन्फ्लुएंसर बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं। एक बार आपका अनुरोध स्वीकार हो जाने के बाद, आप अपने स्टोरफ्रंट अमेज़न वेबसाइट पर ओपन कर सकते हैं और फिर आप अपने पसंदीदा उत्पादों की सिफारिश करते रहें। आप अपने उत्पादों के लिंक सभी सोशल मीडिया चैनलों पर साझा कर सकते हैं। जब लोग आपके लिंक के माध्यम से उत्पाद खरीदेंगे तो आपको कमीशन दिया जाएगा।

8. Content Writing करके पैसे कमाए

अगर आपको Story, news, कविता लिखने का शौक है को इस टेलेंट/कौशल से आप लाखों कमा सकते हैं। इसके लिए आपकी भाषा, व्याकरण पर समझ होनी चाहिए, तभी आप Content Writing कर ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं। 
हिंदी हो या इंग्लिश दोनों भाषाओं में Freelance का काम ढूंढ़ सकते हैं. फ्रेश और अच्छा कंटेंट लिखें, हां थोड़ा समय लेगा, लेकिन आपको फायदा देगा। इसके लिए Investment की भी कोई जरूरत नहीं है। मार्केट में आपको कई कंपनियां मिल जाएंगी जो कि ऑनलाइन फ्रीलांसर देती हैं, जिन्हें आप सैंपल लेख भेजकर काम शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा आप पैसा देने वाली वेबसाइट के लिए भी लिखना शुरू कर सकते हैं।

जैसा कि आप सभी लोग जानते है आज इंटरनेट पर बहुत सारी वेबसाइट उपलब्ध है और अलग-अलग भाषाओं में भी आपको वेबसाइट पढ़ने को मिल जाती है। बड़े-बड़े वेबसाइटों पर लेख लिखने के लिए लेखक खरीदे जाते है अगर आप को लिखने में रुचि है तब आप किसी भी भाषा में लेख लिखकर के घर बैठे पैसा कमा सकते हैं। 

कंटेंट राइटिंग के अंतर्गत आप अपने सुविधा और समय अनुसार कार्य कर सकते हैं और प्रत्येक सिंगल क्लाइंट से हर महीने कम से कम ₹7000 से लेकर ₹10000 के बीच की कमाई कर सकते है। अगर आप चाहे तो और भी क्लाइंट के लिए काम कर सकते हैं और आसानी से 15 से ₹20000 के बीच में हर महीने कमा सकते हैं। आजकल अच्छे कंटेंट राइटर की बहुत ही आवश्यकता है।


9. टेलीग्राम से घर बैठे पैसा कमाएं

टेलीग्राम से पैसा कमाने का आसान तरीका अपना खुद का चैनल बनाना और उसका Admin बनना है। आपके चैनल के जितने ज्यादा सब्सक्राइबर होंगे, आपके चैनल को उतनी ही ज्यादा लोकप्रियता मिलेगी। जब बहुत सब्सक्राइबर्स बन जाएंगे, तब आप भुगतान के बदले अपने चैनल पर अपने उत्पादों का विज्ञापन करने के लिए लोगों से संपर्क कर सकते हैं। आप टेलीग्राम के साथ बहुत से अन्य काम भी कर सकते हैं जो कि आपको ऑनलाइन पैसा कमाने में मदद कर सकते हैं, जैसे एफिलिएट मार्केटिंग, पेड पोस्ट, अपने उत्पादों और सेवाओं को बेचना और किसी बिजनेस के साथ पार्टनरशिप करके उनके बिजनेस को बढ़ावा देना और बदले में उनसे पैसा लेना।

10. Freelancing करके पैसे कमाएं

ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए Freelancing एक अच्छा विकल्प है
यदि आपके पास प्रोग्रामिंग, डिजाइनिंग और कंटेंट राइटिंग कौशल हैं, तो आप भारत में बहुत सारे पेड ऑनलाइन जॉब पा सकते हैं। अगर आपके पास आवश्यक ज्ञान और कौशल हो, तो Freelancing बिना किसी निवेश के ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है। अगर आप सोच रहे हैं कि महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाएं तो Freelancing महिलाओं के लिए भी एक बहुत अच्छा विकल्प है।
एक Freelancer बनने के लिए, दो कौशल नितांत आवश्यक हैं - आपका मूल कौशल और आपका मार्केटिंग कौशल। मार्केटिंग और संचार कौशल आपको एक गतिशील ऑनलाइन प्रोफाइल बनाने में मदद करती हैं। यदि आपके पास इन कौशलों की कमी है, तो आपको ग्राहक या क्लायंट प्राप्त करने में कठिनाई हो सकती है। इसलिए, आपके लिए आवश्यक है कि या तो आप अपने मार्केटिंग कौशल को निखारें या किसी अनुभवी मार्केटर की मदद ले लें।

अगर आप खुद की मर्जी से काम करना चाहते है तो फिर आपके लिए freelancing का काम बहुत ही अच्छा हैं। क्योंकि freelancing में आप खुद के boss होते है और जब भी आप चाहेंगे तभी आप काम करके पैसे कमा सकते हैं।

मेरे ख़याल से आपको अब समझ आ गया होगा कि freelancing किसको कहते हैं। अब बात आती है कि कैसे आप freelancing का काम शुरू कर सकते हैं ? 

Freelancing का काम करने के लिए आप Fiverr, Freelancing.in या Upwork पर जा कर अपना account बनाना होगा।

Account बनाने के बाद आपको अपने ज्ञान के मुताबिक Gig बनानी होगी। जब आप Gig बनायेंगे तो उसके बाद आपको वह Gig Social media’s पर शेयर करनी होगी। शेयर करने से आपको बहुत ही जल्दी लोग उस काम के लिए hire करेंगे जिस काम में आप माहिर हो।

जो भी आपको hire करेगा तो फिर आप उसको बोलिएगा कि आप मुझे review दो ताकि आपकी Gig उन websites में Rank हो कर 1ST position पर आ आ जायेगी। 1ST position पर आने से आपके बहुत सारे orders आने लगेंगे और आप बहुत ही सारे पैसे भी कमा सकते हैं।

11. घर बैठे ऑनलाइन ट्यूशन से पैसा कमाएं

आप अगर किसी Subject को पढ़ाने में एक्सपर्ट हो, तो फिर ऑनलाइन ट्यूशन से आप घर बैठे पैसा कमा सकते हैं। आज कल ऑनलाइन ट्यूशन से पैसे कमाना बहुत आसान हो गया है। टेक्नोलॉजी की मदद से आप Zoom, Meet, माइक्रोसॉफ्ट टीम्स और यहां तक कि Whatsapp जैसे प्लेटफॉर्म के जरिए ऑनलाइन क्लासेज चला सकते हैं। आप लोकप्रिय ऑनलाइन कोर्स प्लेटफॉर्म पर अपना कोर्स बेचने पर भी विचार कर सकते हैं।

एक्स्ट्रा इनकम के साथ पैसे कमाने के अलावा वर्क फ्रॉम होम फ्लैक्सी कामकाजी घंटे और हर रोज यात्रा नहीं करने जैसे दूसरे फायदे भी देता है। दिल्ली की काजल सेन गुप्ता ने 2009 में एक ऑनलाइन टीचिंग असाइनमेंट के वक्त यह महसूस किया। इसके तुरंत बाद उन्होंने offline टीचिंग job छोड़ दी और online teaching शुरू कर दी। Physics Teacher काजल का कहना है- 'मुझे हर रोज कहीं आना-जाना नहीं होता, जिससे मैं देर रात तक भी क्लासेज दे पाती हूं। इसके साथ ही शहर से बाहर होने पर भी मेरे छात्रों को परेशानी नहीं होती है।'

आज कल ज्यादातर लोग offline से ज्यादा online course लेना पसंद कर रहे हैं। आखिर ये online course होता क्या है ? 

ये एक platform है जहाँ लोग पैसे खर्च करके अपना मन पसंद skill सिख सकते है। मान लीजिये आपको Photography में interest है. तो ये सीखने के लिए आपको एक academy को join करना होगा। अब ये तो मुमकिन नहीं कि आप जो पढ़ना या सीखना चाहते हैं वह आपके घर के पास हो; इसके लिए आपको बाहर भी जाना पड़ सकता है, पर online tution के जरिये कोई भी घर बैठे अपना मन चाहा course ले सकता है।

Internet में आपको ऐसे बहुत सारे websites मिल जायेंगे, जहाँ लोग अपना online course लेते हैं। Unacedemy व अन्य एक बेहतर platform हैं आपके knowledge को share करने काे लिए। यहाँ register करके आप अपने complete course video और documents के जरिये upload कर सकते है।

फिर आपको उस cource की एक price set करना पड़ेगा, जो कोई भी आपका cource लेना चाहेगा, वह उसके जरिये payment करके जब और जहाँ चाहे उसे पढ़ पायेगा। Unacedemy etc कुछ commission रखके आपको आपका payment दे देते हैं।

12. OLX के द्वारा पैसे कमाए

हम सभी ने तो कभी न कभी OLX का इस्तेमाल किया ही होगा। लेकिन क्या आपको पता हैं? हम OLX के माध्यम से पैसे भी कमा सकते हैं।

अगर आपको याद होगा मैंने सबसे पहले ही बताया था घर बैठे पैसे कमाने के लिए हमने थोड़ा सा निवेश करना पड़ेगा। यानी कि, आपको offline में कोई भी पुराना सामान खरीदना है और उसके बाद आपको वह सामान OLX पर अपलोड़ करना होगा।

जब आप OLX पर उस सामान को अपलोड़ करेंगे तो फिर आपको तब अपना Profit भी add करना होगा तभी आप OLX के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं।

उदाहरण के लिए: आपने offline में कोई भी पुराना सामान Rs. 300 में खरीदा है और जब आप इस सामान को OLX पर अपलोड़ करेंगे तो आपको वहाँ पर इस पुराने सामान का दाम Rs. 500 रखना होगा।

लेकिन इस पूरे प्रक्रिया को करने के बाद आपको profit Rs. 100 ही मिल जायेगा। क्योंकि अगर आपने कभी भी OLX पर अपना कोई भी सामान बेचा होगा तो आपको ये बात पता होगी कि जो हम OLX पर दाम रखते है उस दाम के बजाये हमें थोड़े से पैसे कम ही मिल जाते हैं।

क्योंकि जो उस पुराने सामान को हम से लेने वाला होता है तो वह हमसे बारगेनिंग करके थोड़े से पैसे कम ही देता है। इसलिए हमें OLX पर थोड़ा सा price बढ़ाना पड़ता है और अगर आप इस प्रक्रिया को करेंगे तो फिर आप जरूर OLX के माध्यम से पैसे कमा पाएंगे।

13. eBook बनाकर पैसे कमाएं

अगर आपके पास ऐसा कोई ज्ञान है जिस के माध्यम से आप लोगों की मदद कर सकते है तो फिर आप उस ज्ञान को एक ई-पुस्तक में लिख कर ऑनलाइन बेच सकते हैं।

ई-पुस्तक को बेचने से पहले आपको ई-पुस्तक के बारे में जानना बहुत ही जरूरी हैं। इसलिए सबसे पहले मैं आपको बताऊँगा कि आखिर ई-पुस्तक क्या होती है और इसके बाद मैं आपको बताऊंगा कि आप किस तरह से ई-पुस्तक को बेच कर पैसे कमा सकते हैं।

साधारण पुस्तक की तरह ई-पुस्तक भी होता है। लेकिन इन दोनों में सिर्फ एक ही अंतर है। यानी कि, साधारण पुस्तक को हम हाथ में लेकर पढ़ सकते है और ई-पुस्तक को हम कंप्यूटर या अपने स्मार्टफोन में देख कर पढ़ते हैं।

अब  बात आती है कि कैसे आप खुद की ई-पुस्तक बना सकते हैं? ई-पुस्तक बनाने के लिए आप eBook कैसे बनाये लेख पढ़ सकते हैं। जब आप अपनी ई-पुस्तक बनायेंगे तो उसके बाद बात आती है कि आप कैसे अपने ई-पुस्तक से पैसे कमा सकते हैं?

ई-पुस्तक से पैसे कमाने के लिए आपको Instamojo पर Signup करना होगा। क्योंकि Instamojo ऑनलाइन entrepreneurs को Payment Gateway provide करता हैं। यानी कि, अगर कोई भी व्यक्ति हमारे ई-पुस्तक को खरीदता है तो वह हमें इसी के द्वारा पैसे बेच कर अपनी ई-पुस्तक को डाउनलोड़ कर सकता हैं।

उदाहरण के लिए: मान लीजिये आपने कोई ई-पुस्तक बनायी है और उसके बाद आपको वह ई-पुस्तक Instamojo पर अपलोड करनी होगी। अपलोड करने के बाद आपको अपने ई-पुस्तक का दाम रखना होगा और उसके बाद आपको  Instamojo पर एक लिंक show हो जाएगी। आपको वह लिंक copy करके promote करनी होगी।

उस लिंक को promote करने के लिए आपके पास बहुत ही सारे रास्ते है। लेकिन यहाँ पर मैं आपको Facebook Paid Promotion के बारे में बताऊँगा। क्योंकि ई-पुस्तक को बेचने के लिए ये सबसे आसान और अच्छा तरीका भी हैं।

Facebook पर अपनी ई-पुस्तक का promotion करने के लिए आपको Facebook Ads Manager में जाना होगा और वहां पर आपको कुछ पैसे जमा करने होंगे। यानी कि, उन पैसों के माध्यम से ही आप Facebook पर अपनी ई-पुस्तक का promotion कर सकते हैं।

जब आप Facebook में कुछ पैसे जमा करेंगे तो फिर आपको एक विज्ञापन बनाना होगा। विज्ञापन को बनाना बहुत ही आसान है और मुझे पता है कि ये काम आप बड़ी ही आसानी के साथ कर सकते हैं। विज्ञापन के last में आपको Instamojo की लिंक copy करके विज्ञापन में paste करनी होगी।

इस सारे प्रक्रिया को करने के बाद आपको अपनी Ad यानी विज्ञापन को Facebook पर publish करनी होगी। publish करने के बाद आपका विज्ञापन बहुत सारे लोगों तक पहुँच जायेगा और अगर कोई भी व्यक्ति आपके ई-पुस्तक को खरीदा चाहेगा तो वह उस विज्ञापन पर क्लिक करके आपके Instamojo वाली पेज पर redirect हो जायेगा।

Redirect होने के बाद उस व्यक्ति को आपके e-Book की photo और Price यानी Buy करने का विकल्प दिख जायेगा। और अगर वह व्यक्ति आपके ई-पुस्तक को वहां से Buy करता है तो फिर आपको मिल जायेंगे पैसे और ये पैसे आपको पहले Instamojo account में show हो जायेंगे और फिर Instamojo आपको एक या दो दिन में आपके bank account में transfer कर देगा।

14. Online Surveys करके पैसे कमाए

ये बहुत ही आसान और सुरक्षित तरीका है Online पैसे कमाने का। यह तरीका लोगों के बीच सबसे ज्यादा common और प्रसिद्ध है, क्योंकि इसमें user को अपने दिमाग लगाने की जरूरत ही नहीं है। बस बताए गए instructions को follow करना है। ऐसे Tasks को complete करने पर आपको ये companies कुछ पैसे प्रदान करते हैं।
अब आप सोच रहे होंगे की आखिर इतनी आसान काम के लिए ये companies आपको क्यों पैसे प्रदान करती हैं ? तो इसका जवाब है की ये online surveys को मुख्य रूप से survey companies चलाती हैं। ये survey companies आमतौर पर प्रसिद्ध उत्पादों और सेवाओं के बारे में internet users के opinion या views के लिए उन्हें pay करती हैं।
यहाँ तक की कुछ survey companies तो contestants को try करने के लिए मुफ्त उत्पाद (Free products और services) और सेवाएं भी भेजती हैं। यदि आप online पैसे कमाने के कुछ आसान तरीके की तलाश में हैं तो किसी भरोसेमंद कंपनी के साथ register करने के बारे में सोचें और आगे बढ़ें।
यहाँ पर internet में fraud (झूठे) companies की संख्या कुछ ज्यादा है, तो ऐसे में मेरी मानें तो इस तरीके को सबसे अंतिम में रखें। ध्यान से companies के terms and conditions को पहले पढ़ें और फिर उचित reviews के अनुसार ही इसमें join करें।

अगर आपको surveys करना पसंद है तो फिर आपके लिए एक खुशखबरी हैं, क्योंकि यहाँ पर मैं आपको ऐसी websites के बारे में बताऊंगा जिस पर आप किसी भी survey को पूरा करके पैसे कमा सकते हैं। लेकिन इन surveys को पूरा करने से पहले आपको इन websites पर sign up करना होगा, उसके बाद ही आप इन websites पर surveys करके पैसे कमा सकते हैं।

surveys को करने के लिए आप Swagbucks.comToluna.comOnepoll.com का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं। लेकिन यहाँ पर बात आती है कि कैसे आपको वह पैसे मिल जायेंगे जो कि आप surveys करके कमाएंगे?

इसका आसान सा जवाब है- आप वह पैसे अपने bank account में transfer करते हैं।

15. URL Shortener से पैसे कमाएं

URL Shortener का मतलब होता है किसी भी URL को short (छोटा) कर देना। अब आप सोच रहे होंगे की URL को short करने की क्या जरूरत है और इससे पैसे कैसे कमाया जा सकता है ? वैसे आपका सोचना भी बिलकुल ही आवश्यक है।
तब इसका जवाब है कि लम्बे और बड़े URL किसी को भी पसंद नहीं होते हैं। ऐसे में अगर आप किसी के साथ कोई Link share करना भी चाहें तब भी आपको बड़े URL से जरूर घृणा होगी। ऐसे में URL Shortener बहुत ही ज्यादा काम आते हैं।
वैसे आपने शायद Google Shortner का नाम पहले सुना होगा, जिसका इस्तेमाल URL Short करने के लिए होता है, लेकिन Google ने इस service को बंद करने का सोचा है। वैसे तो ये एक Free Service थी, इसके जगह में आप बहुत ही दूसरे Shortener का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, जिससे आप अच्छा खासा pocket money निकाल सकते हैं।
इसके लिए आपको बस बड़े links (जिसे आप share करना चाहें) उन्हें Shortener Websites के मदद से short करना होता है, और जब आप इन्हें share करते हैं तब जब भी कोई visitor इस link को open करता है तब उसे पहले एक ad (विज्ञापन) दिखाई पड़ता है और इसके बाद ही वह main website को देख सकता है। अब इस Ads को दिखाने के लिए आपको पैसे मिलते हैं।
Internet पर ऐसी बहुत सी URL Shortner Website उपलब्ध हैं लेकिन उनमें से बहुत सी Fake हैं, और बहुत सी बहुत ही कम Pay प्रदान करती है। इसलिए मैंने best websites की एक List तैयार की है, जिनका इस्तेमाल आप जरूर कर सकते हैं-
1. Stdurl.com
2. Shrinkearn
3. Ouo.io
4. shorte.st
5. clkim.com
इसमें से मैंने सभी को इस्तेमाल तो किया है, मेरी राय से पहला Website बहुत ही बढ़िया है (Stdurl.com) । इसका user interface बहुत ही बढ़िया है और इसमें $2 पर payout की सुविधा भी होती है, साथ में इसमें ads भी ज्यादा नहीं आते हैं जो की दुसरे users को irritate (परेशान) करें।
वैसे आपको ads view करने के पैसे मिलते हैं और उसके साथ आपको Refer करने के भी पैसे मिलते हैं। मतलब अगर आपके link से किसी ने Register किया तब इसके लिए आपको कुछ commission भी प्राप्त होता है।

अगर आप किसी भी Social Media पर active रहते है तो फिर आप बड़ी ही आसानी के साथ URL shoterner वेबसाइट से पैसे कमा सकते हैं। क्योंकि आपको URL Shortener की websites में बड़े-बड़े URL’s को short करके अपने social media’s पर शेयर करना होगा।

शेयर करने के बाद अगर उस URL यानी लिंक पर कोई भी व्यक्ति क्लिक करेगा तो फिर आपको पैसे मिल जायेंगे।

Account बनाने के बाद आपको member का dashboard मिल जायेगा और आप उसी Dashboard के माध्यम से अपनी earnings, Views और Clicks देख सकते है, और जितने भी पैसे आप URL की माध्यम से कमाएंगे तो फिर आप वह अपने Paytm या Bank account में transfer कर सकते हैं।

16. Fiverr से पैसे कमाने का तरीका

एक बार register करने के बाद आप अपने skill (कौशल) को Fiverr में sell कर सकते है, जिसकी कीमत $5 से start होता है। हर एक sell को एक Gig कहा जाता है। जब कोई user आपका gig खरीदता है, तो उसके बदले आपको $5 मिलते है, पर Fiverr हर sell का 20% खुद रख कर बाकी आपको दे देता है। Fiverr पर काम करना बहुत ही आसान होता है और मैंने खुद काम किया है। अगर आपका भी ऐसा कोई talent है तो आप आज से ही यहाँ register करिए और  काम शुरू कर दीजिए।

निष्कर्ष (Conclusion)

अगर आपको Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye लेख सहायक रहा होगा तो फिर आप इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करना ताकि वह भी जान पाए कैसे इन्टरनेट से पैसे कमाए जाते है और अगर आपको घर बैठे पैसे कैसे कमाए लेख से सम्बंधित कोई भी जानकारी लेनी होगी तो फिर उसके लिए आप नीचे कमेंट करके बता सकते है और मैं आपकी कमेंट का जरूर रिप्लाई दूंगा।


                  Donate us

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ