Welcome !  Multi Useful Gyan Site पर आपका स्वागत है। आप यहां पर हिन्दू धर्म व अन्य धर्म विषयक और अनेक रोचक जानकारियां पायेंगे। अतः इस वेबसाइट को सब्सक्राइब (Subscribe) करें और Notification को ON/Allow भी करें !

Translator

Blogger invalid click और invalid traffic से Google AdSense को Disable होने से बचायें

                  Donate us

Tips to prevent invalid traffic and invalid clicks on ads for Blogger

How to Stop/Protect Google AdSense Invalid Traffic and Invalid Clicks on Blogger

प्रिय मित्रों! आज इस लेख में मैं Blog Website पर AdSense से सुरक्षा संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान करूंगा, कि आप अपने blogger website पर AdSense account को हर प्रकार से सुरक्षित कैसे रख सकते हैं। तो ध्यान से आप मेरी इस लेख को पूरा पढ़ें और समझें-

अपने Blogging व्यवसाय की शुरुआत करते ही हर नए Bloggers का पहला सपना व लक्ष्य उसे अपने Blog के लिए Google AdSense का Approval लेना होता है। क्योंकि आज Google AdSense दुनिया की No. 1 Advertising कंपनी है, और आज के समय में AdSense से ज्यादा कोई भी Advertising कंपनी पैसे नहीं देती, इस कारण Google AdSense हर नए Blogger का पहली Choice रहती है।

Protect Google AdSense Invalid Traffic and Invalid Clicks


अगर आप Blogging स्टार्ट करते हैं तो साल भर या कम से कम 6 महीने तक Google AdSense के चक्कर में ना पड़ें और जमकर के अच्छे-अच्छे पोस्ट/लेख लिखें तथा जैसे भी हो सोशल मीडिया इत्यादि से या हर प्रकार से ट्रैफिक बढ़ाने का प्रयास करें। जब आपके वेबसाइट पर प्रतिदिन 20000 से 25000 या इससे अधिक ट्रैफिक आने लगे, तब आप साल भर या 6 महीने के बाद Google AdSense अप्रूवल के लिए दें और जब आपका वेबसाइट अप्रूव हो जाएगा तो आप अपने वेबसाइट पर Google AdSense के विज्ञापनों को आसानी से लगा सकते हैं और बहुत अच्छी-खासी कमाई कर सकते हैं। लेकिन यदि आप शुरू में ही Google AdSense का अप्रूवल ले लेते हैं और आपकी वेबसाइट पर बहुत अच्छी ट्रैफिक नहीं आती है, तो आप घबरा करके या कोई गलत गलत काम करेंगे जैसे कि अधिक से अधिक सोशल मीडिया पर शेयर कर देंगे या अपने ही स्वयं क्लिक कर देंगे तो आपका Google AdSense अकाउंट हमेशा के लिए Disable हो सकता है। इसलिए हमारी सलाह से साल भर या 6 महीने तक Google AdSense के चक्कर में ना पड़े और अपनी ट्रैफिक बढ़ाने की कोशिश करें।

Google AdSense का Approval लेना अब इतना आसान काम नहीं रहा है। क्योंकि दिन-प्रतिदिन AdSense की Policy कठीन होती जा रही है। इसलिए जब तक आप इसके Policy का पालन नहीं करेंगे तब तक आपको AdSense का Approval नहीं मिलेगा। लेकिन अगर आप इसके Policy को ध्यान में रखते हुए AdSense के लिए Apply करेंगे तो आपको आसानी से AdSense का Approval मिल जाएगा। Google  AdSense का Approval पाना जितना मुश्किल काम है, उससे भी ज्यादा मुश्किल काम है इसे सुरक्षित रखना।

वैसे तो Google  AdSense की ढेर सारी Policy है, जिसे आपको हर हाल में पालन करना होगा, But, उन सभी में सबसे ज्यादा Important है- AdSense Invalid Click Activity and Invalid Traffic.

ऐडसेंस प्रकाशक अंततः अपने विज्ञापनों पर Traffic के लिए जिम्मेदार होते हैं। इस कारण से, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका खाता AdSense नीतियों का अनुपालन करता है और अमान्य ट्रैफ़िक अर्जित नहीं कर रहा है, अतः यह सुनिश्चित करें किए आप अपने विज्ञापन Traffic की लगन से निगरानी कर रहे हैं।


Tips to prevent invalid traffic and invalid clicks on ads for Blogger

Google AdSense Invalid Click Activity Kya Hota Hai :-

अगर आप New Blogger हैं और आपने अपने Blog को Google AdSense से Monetize कर रखा है, तो इस पोस्ट में हम आपको AdSense Invalid Click Activity Kya Hai और इससे कैसे बचें के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं-

जब कोई Visitor आपकी वेबसाइट पर Visit करता है, और वह बिना वजह बार-बार Google Ads पर Click करता है या एक डिवाइस से अगर 1 घंटे में 3 Clicks से ज्यादा या 24 घंटे में 10 Clicks से ज्यादा जा रहा है तो, Google की नजर में यह एक Invalid Click Activity है। इससे Publisher की Earning तो बढ़ जाती है, But Advertisers को कुछ भी फायदा नहीं होता है, जो कि Google बिल्कुल भी नहीं चाहता है। इसी प्रकार की Activity को AdSense Invalid Click Activity कहा जाता है।

Note : जानकारी के अभाव में आजकल कुछ नए Bloggers अपने वेबसाइट से ज्यादा Earning करने के लिए कुछ ऐसे Websites और Softwares का इस्तेमाल कर रहे हैं, जो Instant Traffic Generate करते हैं या अपने कुछ दोस्तों को लेकर या स्वयं ही Google AdSense के विज्ञापनों पर पैसे बढ़ाने के चक्कर में बार बार क्लिक कर देते हैं, But, उन्हें यह पता नहीं होता है, कि उसकी वेबसाइट के लिए यह कितना नुकसानदायक साबित हो सकता है और अगले कुछ दिनों में उनका गूगल AdSense account permanently suspend हो सकता है।

अगर आप भी ऐसा कर रहे हों तो हो सकता है आज या कल Google आपके AdSense Account को Disabled या Permanently Disable कर दे। इसलिए आप भूल कर भी ऐसा करने की ना सोचे।

Tips to prevent invalid traffic and invalid clicks on ads for Blogger

Google AdSense Invalid Traffic Kya Hota Hai :-

शायद आप न जानते हों, इसलिए मैं आपको बता देता हूं कि, website पर traffic तीन प्रकार का आता है-
1. Organic traffic 
2. Social traffic 
3. Direct traffic 

Organic traffic वह होता है, जब आप के टाइटल इत्यादि को सर्च करके कोई विजिटर्स डायरेक्ट गूगल से आपकी वेबसाइट पर जाता है।
 Social traffic वह होता है, जब आप कोई लेख लिखते हैं और उसे सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं तो वहां से लोग आपके वेबसाइट पर आते हैं।
Direct traffic वह होता है जब आपके वेबसाइट के नाम को कोई सर्च करके आपकी वेबसाइट पर लोग आते हैं।

Invalid Traffic के लिए जिम्मेदार सोशल मीडिया ट्रैफिक होती है। 

जब आपके वेबसाइट पर 50% से अधिक सोशल मीडिया की ट्रैफिक आती है या 50 या 60% से कम Organic traffic होती है, तो Google AdSense उसे Invalid  traffic मानता है। अतः अपने Organic traffic को हमेशा 50 या 60% के आसपास रखें।
 
आप अपने ट्रैफिक की पूरी जानकारी Search Console Insights (Google Search Console के dashboard में सबसे ऊपर आपको इसका लिंक मिल जाएगा) और Google Analytics से पता कर सकते हैं।

Tips to prevent invalid traffic and invalid clicks on ads for Blogger

कैसे पता करें कि Blog पर Invalid Click हो रहा है ?

यदि आपके ऐडसेंस अकाउंट में CTR (Click Through Rate) 12% के नीचे है, तो आपका AdSense अकाउंट बिल्कुल सुरक्षित है। इसमें आपको परेशान होने की कोई बात नहीं है। लेकिन अगर आपका CTR 13-15% के बीच है, तो आपको तुरन्त सावधान होने की जरूरत है और आपको पता लगाना होगा कि आपकी वेबसाइट पर कहां-कहां से Click हो रहे हैं और उस IP address को तुरन्त आपको Block करना होगा।

और अगर आपका CTR 20% के ऊपर चला जाता है, तो समझ लीजिए आपका AdSense Account पूरी तरह खतरे में आ चुका है, और वह 24Hr. के अंदर किसी भी वक्त Temporary Suspend या Permanently Disable हो सकता है।

अगर आपके AdSense की Earning $10 है और वह 2 घंटे के बाद $4 हो जाते हैं या टोटल अर्निंग आपकी घट जाती है, तो आपको समझ लेना चाहिए है कि आपके AdSense Account पर Invalid Click हुआ है।

अगर आपकी AdSense अकाउंट में 10 Click दिखा रहे हैं और CPC (Cost Per Click) बिल्कुल $0.00 है, तो यह भी एक प्रकार की AdSense Invalid Click Activity की सूचक है, ऐसा तब होता है जब आप स्वयं अपने डिवाइस से क्लिक करते हैं।

अगर आप अपने अकाउंट में इस प्रकार के किसी भी Activity को देखते हैं, तो तुरन्त AdSense Invalid Click Activity Appeal Form को भर कर Submit कर दें जिससे गूगल Invalid Click Activity के द्वारा हुए Earning को आपके अकाउंट से Cut कर लेगा और Original Earning को आपके अकाउंट में शेष छोड़ देगा।


Tips to prevent invalid traffic and invalid clicks on ads for Blogger

Invalid Click Activity and Invalid  traffic से अपने AdSense Account को कैसे बचाएं ?

1. अगर आपको लगता है, कि आपके Account पर Invalid Click Activity या Invalid  traffic हो रहा है, तो तत्काल सभी AdSense Ad Code को अपने Blog से हटा (Remove) दें।

2. Ad Code को Remove करने के बाद AdSense Invalid Click Activity Form भरकर Submit करें, ताकि AdSense को लगे कि आपने खुद से अपने Ads पर Click नहीं किया है। और आप अपने AdSense Account के प्रति Careful है। इससे Google AdSense का आपके प्रति एक Trust बना रहेगा और आपका Account Suspend/Disable होने से बच जाएगा।

3. विश्वसनीय/निम्न-गुणवत्ता वाली पार्टियों के साथ साझेदारी करने से बचें

कुछ प्रकाशकों को अपनी साइट पर ट्रैफ़िक बढ़ाने के प्रयासों में निम्न-गुणवत्ता वाले विज्ञापन नेटवर्क, खोज इंजन, या निर्देशिका साइटों के साथ साझेदारी करते समय अमान्य ट्रैफ़िक के साथ समस्याएँ होती हैं। अत: ट्रैफ़िक ख़रीदने से बचें।

4. अपने विज्ञापन ट्रैफ़िक और साइट विज़िटर को अच्छी तरह समझें। अपने कार्यान्वयन को दो बार और तीन बार जांचें।

5. अपने साइट विज़िटर के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए Google Analytics का उपयोग करें, और किसी भी संदिग्ध उपयोगकर्ता व्यवहार पर नज़र रखें। (मेरे उपयोगकर्ता भौगोलिक दृष्टि से या वेब पर कहां से आते हैं ? वे मेरी साइट पर कौन से पृष्ठ देखते हैं ?) 

6. अपने स्वयं के विज्ञापनों पर क्लिक न करें, भले ही आपको लगता है कि ऐसा करना ठीक है।

भले ही आप किसी विज्ञापन में रुचि रखते हों या उसके गंतव्य URL की तलाश कर रहे हों, फिर भी अपने स्वयं के विज्ञापनों पर क्लिक करना प्रतिबंधित है।

7. यदि आप अपने Blogger पर custom Domain का प्रयोग कर रहे हो तो उसे Cloudflare पर Host करें, चाहे आप कैसे भी खरीदे हो आप उसे cloudflare पर Host कर सकते हैं, केवल नेमसर्वर को चेंज करके। Cloudflare पर आप फ्री में अनलिमिटेड समय के लिए होस्टेड कर सकते हो और बेहतरीन सुरक्षा प्राप्त कर सकते हैं। 

गोडैडी डोमेन को Cloudflare पर कैसे होस्ट करना है, इसके लिए आप हमारे इस लेख को पढ़ें- 

8. Cloudflare पर Host करने के बाद अपने डोमेन पर Under Attack Mode को सदैव ON रखें।

Under Attack Mode को ON रखने से यह फायदा होगा कि जब कोई भी visitor य़ा व्यक्ति आपकी वेबसाइट को open करेगा तो सबसे पहले Cloudflare उसकी डिवाइस को चेक करेगा कि यह डिवाइस वैध है कि अवैध। यदि अवैध रहेगा तो आपकी वेबसाइट उस डिवाइस में नहीं खुलेगी और कोई भी आपके वेबसाइट पर Bot traffic अथवा अमान्य ट्रैफिक नहीं भेज पाएगा ना ही कोई अवैध एक्सटेंशन का प्रयोग करके बार-बार आपकी वेबसाइट को रिफ्रेश कर पाएगा। इसलिए मैं आपसे यही रिक्वेस्ट करूंगा कि आप Cloudflare पर अपने Domain को होस्ट करके अंडर Under Attack Mode को on/active कर दें, ऐसा करने से आप की वेबसाइट अमान्य ट्रैफिक (Invalid  traffic) से बची रहेगी।

9. Cloudflare के डैशबोर्ड में App वाले सेक्शन में जा करके आप ADSense Guard नामक App को अपनी Blogger Website पर इंस्टॉल कर लें; ऐसा करने से आपकी वेबसाइट हर प्रकार से AdSense खतरों से सुरक्षित रहेगी। 

ADSense Guard की विशेषताएं निम्नलिखित है-

Protection-

दुनिया में सबसे शक्तिशाली सुरक्षा विधियों के साथ सभी संभावित हमलों से आपकी साइट को पूर्ण सुरक्षा देगी।

Services (सेवाएं)-

आपकी साइट और सेवाओं को नियंत्रित करने के लिए अनूठी सेवाएं प्रदान करता है, जो सभी वेबसाइट स्वामियों को ऑनलाइन गतिविधि को बेहतर बनाने के लिए आपको अधिक लाभ प्रदान करने के लिए लाभान्वित करती हैं।

Tools (उपकरण)-

ADSense Guard आपको कई प्रकार के टूल प्रदान करती है, जो आपकी साइट को नियंत्रित करने, प्रशासन में आसानी और आपकी साइट पर होने वाली सभी घटनाओं को ट्रैक करने में आपकी सहायता करते हैं।

धोखाधड़ी का पता लगाने पर क्लिक करें (CLICK FRAUD DETECTION)-

आपकी वेबसाइट पर दुर्भावनापूर्ण third party clicks के कारण आपके AdSense खाते से प्रतिबंधित और बहिष्कृत होने से रोकता है।

Antid Block (एंटीड ब्लॉक)-

अपनी साइट पर विज्ञापन अवरुद्ध करना अभी बंद करें AntiAdblock आपकी वेबसाइट या ब्लॉग से खोए हुए राजस्व को पुनः प्राप्त करने के लिए उपयोग में आसान प्रणाली है।

REFERRER SPAM (रेफरर स्पैम)-

सभी हानिकारक और अवांछित यात्राओं को अवरुद्ध करते हुए, इसके पास दुनिया में अमान्य रेफरल का सबसे बड़ा डेटाबेस है और यह उच्चतम स्तर की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए धोखाधड़ी का पता लगाने के लिए सबसे बड़ी कंपनियों से भी निपटते हैं।

PLAGIARISM CHECKER (साहित्यिक चोरी चेकर)-

साहित्यिक चोरी चेकर वेब पर कॉपी की गई सामग्री का पता लगाने के लिए सबसे पसंदीदा और पसंद किए जाने वाले टूल में से एक है। चाहे वह सामग्री शैक्षिक उद्देश्यों से कॉपी की गई हो या किसी वेबसाइट की सामग्री से। यह आपके लिए इसका पता लगाएंगे।

ARTICLE SPINNER (लेख स्पिनर)-

लेखक बनना आसान नहीं है; हर दिन, नए विचारों और शब्दों के साथ आना एक चुनौती-पूर्ण प्रक्रिया है। एक पाठ को फिर से लिखना एक समाधान है, लेकिन फिर भी इसे मैन्युअल रूप से करना महत्वपूर्ण है। ADSense Guard डेवलपर्स ने यह टूल लेखकों को अपना बोझ कम करने में मदद करने के लिए बनाया है। ADSense Guard का टूल सटीक रीराइटर टूल में से एक है जो लेख में स्वचालित रूप से परिवर्तन करता है जैसे मानव ऐसा करेगा।

SECURITY & MALWARE (सुरक्षा और मैलवेयर)-

क्लाउड आधारित एप्लिकेशन जो वेबसाइटों को स्कैन करता है और साइट स्कैन वेब सुरक्षा रिपोर्ट तैयार करता है। यह ऑनलाइन यूआरएल स्कैनर यूआरएल की जांच करता है और वायरस, छिपे हुए रीडायरेक्ट, संदिग्ध स्क्रिप्ट, दुर्भावनापूर्ण मीडिया और अन्य वेब सुरक्षा खतरों की जांच करता है जो वैध सामग्री में छिपे होते हैं और वेब साइटों पर स्थित होते हैं। इसके द्वारा उच्च सटीकता वाले मैलवेयर का पता लगाना गहन और व्यापक विश्लेषण द्वारा प्रदान किया जाता है।

WEBSITE MONITORING (वेबसाइट की निगरानी)-

ADSense गार्ड रिमोट वेबसाइट अपटाइम मॉनिटरिंग है जिसे वेबसाइट डाउनटाइम का पता लगाने में आपकी मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिसका मतलब खोया हुआ राजस्व और मुनाफा हो सकता है।

VISITOR ANALYTICS (आगंतुक विश्लेषण)-

आप अपनी वेबसाइट के दर्शकों के बारे में अमूल्य जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और इसकी दक्षता में सुधार करना सीख सकते हैं। अपने विज़िटर के व्यवहार का विश्लेषण करें और समझें कि वे आपकी वेबसाइट पर कैसे इंटरैक्ट करते हैं। एडसेंस गार्ड आपको दो रीयल-टाइम रिपोर्ट प्रदान करता है, मुख्य डैशबोर्ड एक ही पृष्ठ पर सभी मीट्रिक प्रदर्शित करता है, जिससे आप अपनी वेबसाइट पर वर्तमान उपयोगकर्ता गतिविधि की निगरानी कर सकते हैं।

WEBSITE ANALYSIS (वेबसाइट विश्लेषण)-

यदि आप search engines से अधिक वेबसाइट ट्रैफ़िक चाहते हैं, तो आपको केवल ADSense Guard SEO विश्लेषक टूल से प्राप्त प्रतिक्रिया का पालन करना होगा। यह आपकी साइट को स्कैन करेगा और उन सभी SEO त्रुटियों को इंगित करेगा जिन्हें आपको अपनी रैंकिंग बढ़ाने के लिए ठीक करने की आवश्यकता है। 

NOTIFICATION CENTER (अधिसूचना केंद्र)-

आपकी साइट पर होने वाली सभी घटनाओं के बारे में आपको सचेत करने के लिए आपको सूचनाएं भेजने के लिए एक एकीकृत प्रणाली और इसमें वे सभी सेवाएं शामिल हैं जो ADSense Guard प्रदान करते हैं और आप सूचनाएं भेजने को नियंत्रित कर सकते हैं।

10. अगर सोशल मीडिया की ट्रैफिक 50 या 60-70% तक जाने लगे तो सोशल मीडिया पर से अपने वेबसाइट के लिंक को हटा दें और शेयर ना करें।

11. Google AdSense का अप्रूवल मिलने के बाद या गूगल के विज्ञापन जब आप की वेबसाइट पर चलने लगे, तब आप अधिक से अधिक Organic traffic पर ही निर्भर रहें, और सोशल मीडिया या Bot traffic के चक्कर में ना पड़ें, नहीं तो आपका ऐडसेंस अकाउंट डिसेबल हो जाएगा।


Conclusion:-

हमने Blogger पर बने Website के लिए Google AdSense को सुरक्षित रखने का जो उपाय बताया है, वह अचूक है और बिल्कुल आजमाया हुआ है और मैं स्वयं आजमाया हुआ हूं। इसलिए इन सभी उपायों को आप करें, किसी भी समस्या के लिए आप हमसे तुरंत संपर्क करें और कोई भी जानकारी पूछने के लिए हमें Comment करके बताएं।

                  Donate us

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

Please comment here for your response!
आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ? कृपया अपनी प्रतिक्रिया, सुझाव, प्रश्न और विचार नीचे Comment Box में लिखें !