Welcome !  Multi Useful Gyan Site पर आपका स्वागत है। आप यहां पर हिन्दू धर्म व अन्य धर्म विषयक और अनेक रोचक जानकारियां पायेंगे। अतः इस वेबसाइट को सब्सक्राइब (Subscribe) करें और Notification को ON/Allow भी करें !

Translator

National Voters Day: Quotes, History, आज मतदाताओं को किया जाएगा जागरूक, क्यों मनाया जाता है मतदाता दिवस

National Voter's Day

किसी भी लोकतांत्रिक देश में अच्छी सरकार (Government of India) बनाने के लिए सबसे बड़ी और अहम भूमिका अच्छे मतदाताओं की ही होती है। मतदाता अपने कीमती वोट से किसी भी दल या पार्टी को पांच साल के लिए सत्ता में लाती है। 25 जनवरी को हर साल देश में राष्ट्रीय मतदाता दिवस (National Voters Day) मनाया जाता है। भारत में मतदान को लेकर लोगों के कम होते रुझान को देखते हुए मतदान दिवस की शुरुआत की गई थी।

National Voter's Day

भारत के गणतंत्र बनने से एक दिन पहले 25 जनवरी 1950 को निर्वाचन आयोग अस्तित्व में आया था और पिछले 12 वर्षों से 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जा रहा है।

मतदाता दिवस के खास मौके पर प्रदेश के कई जिलों में कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। और वहाॅं वोटरों को अधिक से अधिक मतदान के लिए जागरूक किया जाता है। हर साल मतदाता दिवस के दिन वोटरों को मतदान करने की शपथ दिलाई जाती है, ताकि वह एक नागरिक के तौर पर लोकतंत्र की रक्षा के लिए मतदान के लिए  जागरूक रहे।

National Voters Day की शुरुआत 2011 में हुई थी-

जैसा कि देश भर में आज राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जा रहा है। भारतीय संविधान के मुताबिक, जनता ही इस अनूठे लोकतंत्र की बेमीशाल बुनियाद है, जहां जनता अपनी इच्छानुसार सरकार को चुनती है। चुनाव आयोग के 61वें स्थापना दिवस पर 25 जनवरी 2011 को तत्कालीन राष्ट्रपति श्रीमती प्रतिभा पाटिल (Pratibha Patil) ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस का शुभारंभ किया था। भारत निर्वाचन आयोग पूरे देश में इस बार अपना 12वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाने जा रहा है।

National Voters Day: नई दिल्ली:-

 भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) सोमवार को जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, 25 जनवरी को 12वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस (एनवीडी) का आयोजन 'चुनावों को समावेशी, सुगम और भागीदारीपूर्ण बनाना' विषय के साथ मनाएगा।

इस साल के एनवीडी का विषय, 'चुनावों को समावेशी, सुलभ और सहभागी बनाना', चुनाव के दौरान सक्रिय मतदाता भागीदारी को सुविधाजनक बनाने और सभी प्रकार के मतदाताओं के लिए पूरी प्रक्रिया को परेशानी मुक्त और यादगार बनाने के लिए ईसीई की प्रतिबद्धता पर जोर देता है, एएनआई ने बताया।

भारत के उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू राष्ट्रीय समारोह में मुख्य अतिथि बनने के लिए सहमत हो गए हैं। हालांकि, चूंकि वह व्यक्तिगत रूप से समारोह में शामिल नहीं हो पाएंगे, इसलिए उनका संदेश कार्यक्रम में डिजिटल रूप से दिया जाएगा। केंद्रीय कानून और न्याय मंत्री किरेन रिजिजू इस कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद रहेंगे।

National Voters Day: यूपी में मतदाताओं को जागरूक किया जाएगा:-

25 जनवरी को भारत निर्वाचन आयोग 12वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाने जा रहा है। इस दौरान प्रदेश स्तरीय राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान, गोमती नगर, लखनऊ में किया जा रहा है।

National Voters Day: जैसा कि उत्तर प्रदेश में 18वीं विधानसभा के लिए सात चरणों में चुनाव होंगे। पहले चरण के लिए वोटिंग 10 फरवरी को होगी। आज का दिन मतदाताओं के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि आज राष्ट्रीय मतदाता दिवस है (National Voters Day), और इस दिन मतदाताओं को उनके लोकतांत्रिक अधिकारों को लेकर जागरूक किया जाएगा। 25 जनवरी को भारत निर्वाचन आयोग 12वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाने जा रहा है।

UP में कब और कैसे होगा National Voters Day का आयोजन-

इस दौरान प्रदेश स्तरीय National Voters Day दिवस का आयोजन 11ः30 बजे से अपराह्न 12ः30 बजे तक इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान, गोमती नगर, लखनऊ में किया जा रहा है। इस वर्ष के राष्ट्रीय मतदाता दिवस कीा उद्देश्य 'चुनावों को सुगम और सहभागी बनाना' है।

 इस अवसर पर निर्वाचन आयोग की पुस्तकें 'विश्वास की छलांग: भारतीय चुनाव की यात्रा' जारी किया जाएगा।

प्रदेश स्तरीय राष्ट्रीय मतदाता दिवस के आयोजन में राज्यपाल आनन्दीबेन पटेल मुख्य अतिथि होंगी।

UP प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला के मुताबिक, भारत निर्वाचन आयोग के उद्देश्य के अनुरूप 25 जनवरी को प्रदेश भर में आयोग द्वारा निर्धारित उद्देश्य पर कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन करते हुए मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसके लिए सभी मंडला-युक्तों, जिला निर्वाचन अधिकारियों समेत अन्य अधिकारियों को ऑनलाइन मोड पर इस उत्सव को मनाने के निर्देश दिए गए हैं।

CM Yogi Adityanath का संदेश :-

इस खास मौके पर सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने ट्वीट कर लिखा कि, "समस्त सम्मानित मतदाताओं को 'राष्ट्रीय मतदाता दिवस' की हार्दिक बधाई"। 

जीवंत व सहभागी लोकतंत्र का आधार है- मतदान. यह कर्तव्य है, अधिकार है और 'राष्ट्रधर्म' का पालन भी है। आइए, लोकतंत्र को और अधिक सशक्त बनाने हेतु हम सभी आगामी चुनाव में शत प्रतिशत मतदान के लिए संकल्पित हों।

क्यों मनाया जाता है मतदाता दिवस:-

मतदाता दिवस (National Voters Day) को मनाने का सबसे बड़ा कारण लोगों को वोट या मतदान देने के प्रति जागरूक करना है। इसके अलावा निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) का मुख्य उद्देश्य है कि देश में सभी मतदाता केंद्र क्षेत्रों में प्रत्येक वर्ष सभी पात्र मतदाताओं की पहचान की जाए, जिनकी उम्र 1 जनवरी को 18 वर्ष हो चुकी है। भारत में मतदान को लेकर लोगों के कम होते रुझान को देखते हुए मतदान दिवस की शुरुआत की गई थी।

National Voters Day: Quotes (उल्लेख)-

1. "लोकतंत्र और तानाशाही में यह अंतर है कि लोकतंत्र में आप पहले मतदान करते हैं और आदेश बाद में लेते हैं, तानाशाही में आपको मतदान करने में अपना समय बर्बाद नहीं करना पड़ता है।" - चार्ल्स बुकोवस्की

2. "मतदान नहीं करना विरोध नहीं है। यह आत्मसमर्पण है।" - कीथ एलिसन

3. "यदि आप वोट नहीं देते हैं, तो आप गिनती नहीं करते हैं।" - नैन्सी पेलोसिक

4. "मतदान का यह अधिकार मूल अधिकार है जिसके बिना अन्य सभी अर्थहीन हैं। यह लोगों को, व्यक्तियों के रूप में, अपने स्वयं के भाग्य पर नियंत्रण देता है।" - लिंडन बी जॉनसन

5. "सोच सहमत या असहमत नहीं है। वह मतदान है।" रॉबर्ट फ्रॉस्टो

6. "मतदान करना प्रत्येक नागरिक का सबसे कीमती अधिकार है, और हमारी मतदान प्रक्रिया की अखंडता सुनिश्चित करना हमारा नैतिक दायित्व है।" - हिलेरी क्लिंटन

7. "हर चुनाव उन लोगों द्वारा निर्धारित किया जाता है जो दिखाई देते हैं," - लैरी जे. सबातो

8. "सिर्फ बदलाव चाहना ही काफी नहीं है... आपको जाकर मतदान करके बदलाव करना होगा।" - टेलर स्विफ्ट

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ