Welcome !  Multi Useful Gyan Site पर आपका स्वागत है। आप यहां पर हिन्दू धर्म व अन्य धर्म विषयक और अनेक रोचक जानकारियां पायेंगे। अतः इस वेबसाइट को सब्सक्राइब (Subscribe) करें और Notification को ON/Allow भी करें !

Translator

Hair fall ke Homeopathic medicine, बालों का झड़ना रोकने की होम्योपैथिक दवा

                  Donate us

 बालों का झड़ना रोकने की होम्योपैथिक दवा

1. Anacardium Orientale 200

खाने के समय और खाने के बाद रोगी की बेचैनी कम होना, कब्ज, कमजोर याददाश्त की शिकायत, कसम खाने और कसम खाने की आदत, पेट खाली होते ही रोगी की बेचैनी बढ़ जाती है, और इन लक्षणों के साथ बाल झड़ने लगते हैं, तो इस औषधि की 5-5 गोली दिन में तीन बार सेवन करने से ये सारे रोग ठीक हो जाते हैं।

Hair fall ke Homeopathic medicine

2. Apis Mellifica 200

अंगुलियों से दबाने पर शरीर के गड्ढे पर सूजन, आग की तरह जलन, और दर्द, पानी और सर्दी से राहत, कम प्यास, उदासी, चुभन और जलन, और दर्दनाक खुजली के साथ बाल झड़ने के लक्षण होने पर 5 लेने से इस औषधि की 5 गोलियां दिन में तीन बार लेने से ये सारे रोग दूर हो जाते हैं।


3. Baryta Carbonica 200

बौने मनुष्यों के बाल झड़ते हैं तो इससे रुक जाते हैं और जाम भी हो जाते हैं।

4. Fluoric Acid 200

रोगी का गर्म और गुस्सैल स्वभाव अक्सर ठंडे पानी से मुंह और सिर धोता है, नासूर, सर्दी और शरीर के किसी भी हिस्से पर बाल गिरने से राहत देता है, फिर इस दवा की 5-5 गोलियां एक दिन में लें। इसका तीन बार सेवन करने से ये सारे रोग दूर हो जाते हैं।

5. Graphites 200

मोटे लोग जो बार-बार बीमार पड़ते हैं, रसदार एक्जिमा, अत्यधिक पसीना, खट्टा और बदबूदार, हाथ-पैर में जलन, कम प्यास, सख्त मल और बाल झड़ते हैं, तो इस दवा की 5-5 गोलियां दिन में तीन बार लें। इनका नियमित सेवन करने से ये सभी रोग ठीक हो जाते हैं।

6. Phosphorus 200

जन्म से कमजोर व्यक्ति, रोगी, दुबले-पतले, गोरे रंग के, बहुत जल्दी लम्बे हो जाते हैं, छाती में बैठना, अलग-अलग जगहों पर जलन, हथेली में जलन, पेट हमेशा खाली रहने का अहसास, खून की कमी, बेचैनी, गर्मी कम और वृद्धि होने के कारण सर्दी, चक्कर आना, सिर में रूसी, बाल झड़ना, बाल झड़ना, इस दवा की 5-5 गोली दिन में तीन बार सेवन करने से ये सभी रोग ठीक हो जाते हैं।

7. Sepia 200 or 1M

अकेले रहना पसंद करते हैं, परिश्रम से समस्या कम होती है, सर्दी के कारण रोग बढ़ जाते हैं, मासिक धर्म की गड़बड़ी, पेट में भारीपन, नींद न आना, स्वप्नदोष और बाल झड़ना, इस दवा की 5-5 गोलियां दिन में तीन बार लेनी चाहिए। इससे ये सारे रोग ठीक हो जाते हैं।

8. Silicea 200

गर्मी के कारण रोग का बढ़ना, कमजोरी, शरीर का अधूरे आत्मसात होना, पुराना सिरदर्द जो दबाने और बांधने से दूर हो जाता है, सिर, हाथ, पैर, बगल, चेहरे पर अत्यधिक गंध वाले पसीने के साथ बाल झड़ना, तो यह औषधि ये सभी रोग हैं। 5-5 गोलियां दिन में तीन बार लेने से ठीक हो जाती है।

9. Natrum Muriaticum 200

यदि रोगी अधिक नमक खाना पसंद करता है और उसके बाल झड़ते हैं, तो इस दवा की 5-5 गोलियां दिन में तीन बार लेने से ये सभी रोग ठीक हो जाते हैं।

Conclusion

बालों के झड़ने की समस्या वास्तव में एक बहुत ही कठिन रोग है। अगर आप बालों पर प्लाज्मा या बाजार में बिकने वाले अन्य घटिया उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं तो शुरुआत में कुछ फायदा हो सकता है और कुछ दिनों बाद आपका सिर गंजा हो सकता है। अतः इस बीमारी का इलाज बहुत ही समझदारी से करना चाहिए।
                  Donate us

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ