Welcome !  Multi Useful Gyan Site पर आपका स्वागत है। आप यहां पर हिन्दू धर्म व अन्य धर्म विषयक और अनेक रोचक जानकारियां पायेंगे। अतः इस वेबसाइट को सब्सक्राइब (Subscribe) करें और Notification को ON/Allow भी करें !

Translator

प्रेरणादायक सुविचार, Motivational Suvichar in Hindi for Students - Top 10 Anmol vachan

                  Donate us

प्रेरणादायक सुविचार, जो आपकी जिन्दगी को बेहतर बनाने की क्षमता रखते हैं:-

प्रत्येक व्यक्ति को सफलता दिलाने और जीवन को सुन्दर और सुचारु रूप से चलाने में सहायक ये अनमोल वचन हमने स्वयं अच्छी प्रकार से अध्ययन करने के बाद इन अनमोल वचन की पंक्तियों को संग्रह किया है ; जिनका कोई भी व्यक्ति नि:संकोच अनुसरण कर सकता है और इनका अनुसरण करना भी अवश्य चाहिए तभी सफलता मिल सकती है।

तो आइये देखते हैं कि कौन से हैं वे अनमोल वचन -

1. प्रत्येक कार्य को करने के लिए अपना एक निश्चित समय होता है। समय के अनुकूल कार्य की शुरूआत सफलता दिलाती है और असमय कार्य की शुरूआत असफलता का कारण होती है।


प्रेरणादायक सुविचार

2. यदि आप सफलता चाहते हैं तो, किसी भी कार्य को शुरू करने से पहले अपनी स्थिति, कार्य का परिणाम जैसे लाभ या हानि, ग्रह और नक्षत्रों की स्थिति, पारिवारिक स्थिति , कर्तव्य और अकर्तव्य का ख्याल अवश्य कर लीजिए , वरना आपका कठिन से कठिन परिश्रम भी व्यर्थ हो सकता है।




प्रेरणादायक सुविचार


3. आप सही दिशा में परिश्रम इतना अधिक कीजिए कि, किस्मत भी बोल उठे कि ले ले बेटा ! यह तेरा हक है अर्थात् आपके परिश्रम का फल या आपकी मंजिल आपको अवश्य मिलेगी।


Motivational Suvichar in Hindi

4. यदि आप कुछ अच्छा बनना चाहते हैं तो आपको नींद, तन्द्रा (ऊँघना), डर, क्रोध , आलस्य , दीर्घसूत्रता ( जल्दी हो जाने वाले काम में देर लगाने की आदत ) त्याग देनी चाहिए।


Motivational Suvichar in Hindi for Students


5.
समुद्र में गोता लगाने से यदि मोती हाथ ना लगे तो यह न समझो कि समुद्र में मोती नहीं है। इसी प्रकार यदि तुम्हारा प्रथम या कुछ प्रयास निष्फल हो , तो भी ईश्वर का नाम लेकर सही दिशा में निरन्तर प्रयास करते रहों !

Motivational Suvichar

6. यदि आपको अपने कठिन परिश्रम पर विश्वास है तो आपको कोई भी सफल होने से नहीं रोक सकता।



प्रेरणादायक सुविचार

7. अच्छे उपायों और कठिन परिश्रम का उपयोग करके सावधानी के साथ किया गया कोई कार्य यदि सफल न हो तो बुद्धिमान पुरूष को उसके लिए मन में ग्लानि नहीं करनी चाहिए और बिना धैर्य खोये परिश्रम करते रहना चाहिए।

प्रेरणादायक सुविचार

8. दुष्टों का त्याग न करने से तथा उनके साथ मिले रहने से निरापराध सज्जन भी दंड पाते हैं, जैसे सूखी लकड़ी मिल जाने से गीली लकड़ी भी जल जाती है। 
बसि कुसंग चाहत कुशल, यह रहिम जी सोच,
 सागर की महिमा घटी, रावण बसा पड़ोस।

10 प्रेरणादायक सुविचार


9. एक अच्छा रास्ता चुनो। उस पर विचार-विमर्श करो। अपने शरीर के प्रत्येक भाग में उस विचार को भर दो, और किसी अन्य विचार को जगह मत दो। आपको सफलता अवश्य मिलेगी और सफलता का यही रहस्य है।

Top 10 Anmol vachan

10. 
यदि आप असली सफलता चाहते हैं तो अपने माता - पिता , गुरूजनों और अपने हितैषियों के साथ सदैव ऐसा व्यवहार कीजिए कि आपको कभी उनका श्राप न लगे।

Motivational Suvichar

आप हमारा यह विडियो देख सकते हैं-



Conclusion :-

प्रिय मित्रों !  यही कुछ विशेष अनमोल वचन है जो हमने बहुत परिश्रम से इकट्ठा किया है। इसको पढ़ने के लिए और इसके अनुसार चलने के लिए मैं आप लोगों से नम्र निवेदन करता हूं ।
इसके द्वारा आप अपने जीवन को सफल बनाएं।

                  Donate us

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ