Welcome !  Multi Useful Gyan Site पर आपका स्वागत है। आप यहां पर हिन्दू धर्म व अन्य धर्म विषयक और अनेक रोचक जानकारियां पायेंगे। अतः इस वेबसाइट को सब्सक्राइब (Subscribe) करें और Notification को ON/Allow भी करें !

Translator

Laptop update kaise Karen in hindi | Windows 10 Update

                  Donate us

 Microsoft Windows क्या होता है:-

Microsoft windows, पर्सनल कम्प्यूटर (PC or Laptops) के लिए माइक्रोसॉफ्ट कम्पनी द्वारा विकसित एक operating system होता है जो Multi-tasking, Graphical user interface (GUI) और Virtual memory के साथ अनेक सुविधाएँ प्रदान करता है।
  
Microsoft windows का पूरा नाम "Microsoft- Wide Interactive Network Development for Office Work Solution" है।

Microsoft windows भिन्न - भिन्न सुविधाओं के साथ Windows 7, 8, 8.1, 10, 11 के रूप में users द्वारा PC or Laptop में installed करके use किया जाता है।


Microsoft Windows को update कैसे करें:-

अगर आपके PC or Laptop में Microsoft Window इंस्टाल है, तो हर दो या तीन दिन पर  Microsoft Window के अनेक update आते रहते हैं। अतः  PC or Laptop के Best Working के लिए आपको, हर हफ्ते,  Setting में Update and Security में जाकर Window को अपडेट कर लेना चाहिये और अपने Window को हमेशा Up-to-date रखें। इसमें आपका न अधिक डाटा खर्च होता है और ना ही अधिक समय।


Microsoft द्वारा प्रतिवर्ष लगभग दो बार (मई और नवम्बर के महीने में) windows का version अपडेट किया जाता है जिसमें windows के अनेक feature बढ़ाये, घटाए या change किए जाते हैं।

अपने users के लिए, Windows के new version को Microsoft अपनी वेबसाइट https://www.microsoft.com पर Download center में फ्री में उपलब्ध करा देता है।


 

यूजर अपने PC or Laptop में जिस version के windows को use कर रहे होते हैं, update आ जाने पर new windows version का लाभ उठाने के लिए उस windows को अपडेट करना होता है।


यदि Users अपने PC or Laptop के settings में update and security वाले section में जाकर windows update के माध्यम से update करेंगे तो PC or Laptop में activate current windows ही update होकर रह जाएगा और उन्हें windows के latest version का लाभ नहीं मिल पाएगा।

 
Windows के latest version को installed और activate करने के लिए users (आप ) को Microsoft की website पर जाकर Update assistant या windows upgrade को download करना पडता है। जब users (आप) वहाॅं पर जाते हैं तो आपको वहाॅं Update now लिखा दिखाई देता है। जब users (आप) Update now पर क्लिक करेंगे तो यह download हो जाता है।

Windows 10 version 21H2, November 2021 Update


जब आप (users) इसे अपने PC or Laptop में open करते हैं तो यह कुछ प्रोसेस के साथ कुछ ही घण्टों में windows के latest version को download कर देता है और आप (users) बड़ी आसानी से install कर सकते हैं और यह automatic activate हो जाता है। इस पूरे प्रक्रम में लगभग 5 - 6 घण्टे का समय लगता है।


Windows update करने के लिए आवश्यक डाटा:-

इस विधि से windows update करने के लिए कम से कम 15 GB unlimited data होना चाहिये और साथ में इंटरनेट स्पीड तेज होनी चाहिये।

Windows update करने के फायदे:-

यदि आप अपने Computer या Laptop में installed Windows को up to date रखते हैं, तो इसके अनेक फायदे होते हैं जिनमें से कुछ इस प्रकार हैं- 

1. नये features व सुविधाओं का आनंद।

2. PC or Laptop की fast work करना। कोई App or software अचानक कार्य करना बंद कर दे तो Window को update कर देने से वह फिर अच्छे से कार्य करने लगता है।

3. Hanging समस्या में कमी।

4. अनेक driver का Up to date हो जाना। चूॅंकि केवल windows update करने से सभी driver अपडेट नहीं हो पाते।

5. बैटरी का back up बढ़ना।

6.  App व software का new हो जाना।

7. PC or Laptop का वायरस व junk फाइलों से मुक्त हो जाना।

8. कोई भी images, videos, PDF इत्यादि का delete न होना।

9. PC or Laptop को सदैव up to date रखने से PC or Laptop अधिक गर्म नहीं होता और PC or Laptop जल्दी खराब नहीं होते।


Windows update करने के बाद के आवश्यक कार्य :-

Windows update करने के बाद के कुछ कार्य करने अत्यन्त आवश्यक होते है। यदि आप इन कार्यों को नहीं करेंगे तो windows update करने का कोई बहुत फायदा नहीं मिलेगा। इसलिए मैं windows update करने के बाद के कुछ जरूरी कार्यों को नीचे बता रहा हूं, आप उन्हें आप उन्हें अवश्य करें-

1. वे सभी driver, जो update न हो, उन्हें update करें।

Drivers Update करने के लिए आप Driver Booster नामक App की सहायता ले सकते हैं। यह App बहुत ही Safe और Best है, और free and fast work करता है।

2. Drives को Defragment  and optimize करें।

3. PC or Laptop को Restart करें।

4. Disk C cleanup करें। (Windows key + R key को एक साथ दबायें, जिससे की Run command open हो जाए। अब उसमें cleanmgr लिखें और OK करें। अब (C) select करें और OK करें। अब local disk C के सभी कचड़े open हो जायेंगे। सबको select करके delete कर दें।) विडियो के माध्यम से जानने के लिए इस विडियो को पूरा देखें-





In this post and video, we have told the easiest way to update windows 10. After watching this video, you can easily update your old Windows to the latest version of Windows version 21H2, November 2021, and make your PC faster.

                  Donate us

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ