Welcome !  Multi Useful Gyan Site पर आपका स्वागत है। आप यहां पर हिन्दू धर्म व अन्य धर्म विषयक और अनेक रोचक जानकारियां पायेंगे। अतः इस वेबसाइट को सब्सक्राइब (Subscribe) करें और Notification को ON/Allow भी करें !

Translator

DMARC record kya hai, DMARC record GoDaddy me kaise add kare, DMARC record blogger me kaise add kare in hindi

                  Donate us

 DMARC record setup:-

DMARC Record क्या है और इसे डोमिन में कैसे ऐड किया जाता है, इसी के बारे में हमने इस लेख और विडियो में पूरा बताया है। आप ध्यान से इस लेख और वीडियो को देखिए, आप समझ जाएंगे कि DMARC Record को कैसे डोमिन में ऐड किया जाता है। इसके बारे में हमने पूरा पोस्ट अपने इस लेख में लिखा है। आप अधिक जानकारी के लिए इस लेख को पढ़ सकते हैं और इस लेख के पढ़े बिना आप DMARC Record ठीक से ऐड नहीं कर पाएंगे, इसलिए आपसे निवेदन है कि आप इस लेख को जरूर पढ़िए ताकि आपको पूरा समझ में आ जाए कि DMARC Record रिकॉर्ड कैसे ऐड करना है-

DMARC record क्या है?


इसका सीधा सा मतलब है, उन सभी संदेशों की निगरानी व रखरखाव करना, जो DMARC जाँचों में विफल होते हैं।

एक DMARC रिकॉर्ड एक DMARC कार्यान्वयन का मूल है जिसमें DMARC रिकॉर्ड नियमों को परिभाषित किया गया है। यह DMARC रिकॉर्ड ईमेल प्राप्तकर्ताओं को सूचित करता है कि क्या DMARC के लिए कोई डोमेन सेट किया गया है। यदि ऐसा है, तो DMARC रिकॉर्ड में वह नीति होती है जिसका उपयोग डोमेन स्वामी करना चाहता है। संक्षेप में, एक डीएमएआरसी एक डीएनएस (डोमेन नाम सेवा) प्रविष्टि रिकॉर्ड करता है। कोई व्यक्ति DMARC DNS रिकॉर्ड को लागू करके DMARC का उपयोग शुरू कर सकता है। इस DMARC रिकॉर्ड का उपयोग ईमेल प्राप्तकर्ताओं द्वारा किया जाएगा जिन्होंने DMARC को अपनाया है। इसके परिणामस्वरूप आपकी DMARC नीति को ध्यान में रखते हुए आपके डोमेन पर भेजे गए सभी संदेशों का ट्रैक रखा जाएगा।

यह DMARC रिकॉर्ड आपके DNS प्रबंधक द्वारा आपके DNS में रखा जाता है। यह आपके संगठन में एक आंतरिक भूमिका हो सकती है, आपके पास अपने DNS प्रदाता द्वारा प्रदान किए गए डैशबोर्ड तक पहुंच हो सकती है या आप अपने DNS प्रदाता से ऐसा रिकॉर्ड रखने के लिए कहा जाता हैं। धारणा यह है कि यह डीएमएआरसी रिकॉर्ड को प्रकाशित करने वाले संगठन को यह निर्देश देने के लिए सशक्त करेगा कि गैर-अनुपालन को कैसे संभाला जाना चाहिए। संदेशों की निगरानी (और वितरित) की जा सकती है, जंक फ़ोल्डर में ले जाया जा सकता है या अस्वीकार कर दिया जा सकता है।

DMARC record  कैसे सेट करना है:-

सबसे पहले आप अपने DNS pannel को open कीजिए और उसमें नीचे दिए गए कथन अनुसार सभी टेक्स्ट और वैल्यू इत्यादि को भरें और फिर सबमिट कर दें। आपका DMARC record add हो चुका है। आप किसी भी DMARC record checker टूल से चेक कर सकते हैं।

यह DMARC नीति रिकॉर्ड का एक उदाहरण है। v और p टैग पहले सूचीबद्ध होने चाहिए, अन्य टैग किसी भी क्रम में हो सकते हैं:-

Type: TXT


Host/Name: _dmarc.yourdomain

Value: v=DMARC1; p=reject; rua=mailto:youremail, mailto:youremail; pct=100; adkim=s; aspf=s

OR

Value: v=DMARC1; p=reject; rua=mailto:youremail; ruf=mailto:youremail; fo=1; pct=100


DMARC policies (p)-

none:  केवल परिणामों की निगरानी करें और विफल संदेशों के लिए विशिष्ट कार्रवाई न करें। इस नीति का उपयोग DMARC रिपोर्ट एकत्र करना शुरू करने और इन रिपोर्ट में डेटा का विश्लेषण करने के लिए करें।

quarantine: डीएमएआरसी जांच में विफल होने वाले संदेशों को क्वारंटाइन में रखें। इसका अधिकतर अर्थ यह है कि प्राप्तकर्ता इन संदेशों को जंक फ़ोल्डर में रखेंगे।

reject: उन सभी संदेशों को अस्वीकार करें जो DMARC जाँचों में विफल होते हैं। प्राप्तकर्ताओं को इसे 'एसएमटीपी स्तर पर' करना चाहिए, जिसका अर्थ है कि संदेश सीधे भेजने की प्रक्रिया में बाउंस हो जाएंगे।

OTHER TAGS -

v

Required

DMARC version.  DMARC1 लिखें


pctOptional

निर्दिष्ट करता है कि अनधिकृत संदेशों का प्रतिशत DMARC नीति के अधीन है। जब आप धीरे-धीरे DMARC परिनियोजित करते हैं, तो आप अपने संदेशों के एक छोटे प्रतिशत के साथ शुरुआत कर सकते हैं। जैसे ही आपके डोमेन से अधिक संदेश प्राप्त करने वाले सर्वरों के साथ प्रमाणीकरण पास करते हैं, अपने रिकॉर्ड को उच्च प्रतिशत के साथ अपडेट करें, जब तक कि आप 100 प्रतिशत तक नहीं पहुंच जाते।

1 से 100 तक एक पूर्णांक होना चाहिए। यदि आप रिकॉर्ड में इस विकल्प का उपयोग नहीं करते हैं, तो आपकी DMARC नीति आपके डोमेन से भेजे गए 100% संदेशों पर लागू होती है।


ruaOptional

आपके डोमेन के लिए DMARC गतिविधि के बारे में रिपोर्ट प्राप्त करने के लिए ईमेल पता।

Example- kumarsandhata@gmail.com

रिपोर्ट को एक से अधिक ईमेल पते पर भेजने के लिए, ईमेल को अल्पविराम से अलग करें।


rufNot supportedविफलता रिपोर्ट भेजने के लिए उपयोग किए जाने वाले ruf टैग है। विफलता रिपोर्ट को फोरेंसिक रिपोर्ट भी कहा जाता है।

spOptionalआपके प्राथमिक डोमेन के उप डोमेन से संदेशों के लिए नीति सेट करता है। यदि आप अपने उप डोमेन के लिए किसी भिन्न DMARC नीति का उपयोग करना चाहते हैं तो इस विकल्प का उपयोग करें।
  • none -संदेश पर कोई कार्रवाई न करें और इसे इच्छित प्राप्तकर्ता तक पहुंचाएं। एक दैनिक रिपोर्ट में संदेश लॉग करें। रिपोर्ट नीति में rua विकल्प के साथ निर्दिष्ट ईमेल पते पर भेजी जाती है।
  • quarantine - संदेशों को स्पैम के रूप में चिह्नित करें और इसे प्राप्तकर्ता के स्पैम फ़ोल्डर में भेजें। वैध संदेशों की पहचान करने के लिए प्राप्तकर्ता स्पैम संदेशों की समीक्षा कर सकते हैं।
  • reject - संदेश को अस्वीकार करें। इस विकल्प के साथ, प्राप्तकर्ता सर्वर को भेजने वाले सर्वर को बाउंस संदेश भेजना चाहिए

यदि आप रिकॉर्ड में इस विकल्प का उपयोग नहीं करते हैं, तो उप डोमेन पैरेंट डोमेन के लिए सेट की गई DMARC नीति को inherit करते हैं।


adkimOptionalDKIM के लिए संरेखण नीति सेट करता है, जो परिभाषित करती है कि संदेश जानकारी को DKIM हस्ताक्षरों से कितनी सख्ती से मेल खाना चाहिए।
  • s - सख्त संरेखण। प्रेषक डोमेन नाम को DKIM मेल हेडर में संबंधित d=domainname से सटीक रूप से मेल खाना चाहिए।
  • r - आराम से संरेखण (डिफ़ॉल्ट)। आंशिक मिलान की अनुमति देता है। DKIM मेल हेडर में d=डोमेन का कोई भी मान्य सबडोमेन स्वीकार किया जाता है।

aspfOptionalएसपीएफ़ के लिए संरेखण नीति सेट करता है, जो निर्दिष्ट करता है कि संदेश जानकारी को एसपीएफ़ हस्ताक्षरों से कितनी सख्ती से मेल खाना चाहिए।
  • s सख्त संरेखण। हेडर से संदेश SMTP MAIL FROM कमांड में डोमेन नाम से बिल्कुल मेल खाना चाहिए
  • r -आराम से संरेखण (डिफ़ॉल्ट)। आंशिक मिलान की अनुमति देता है। डोमेन नाम का कोई भी मान्य उप डोमेन स्वीकार किया जाता है।


CONCLUSION :-

DMARC एनालाइज़र आपके रिकॉर्ड को प्रदर्शित करने, उसका परीक्षण करने और यह सत्यापित करने के लिए कि क्या यह मान्य है, DMARC रिकॉर्ड चेक टूल का उपयोग करने के लिए एक निःशुल्क प्रदान करता है। DMARC जांच करने के लिए आपको केवल अपना डोमेन नाम प्रदान करना है।  टूल तब आपके DMARC रिकॉर्ड को पार्स करेगा और कुछ अतिरिक्त जानकारी के साथ DMARC रिकॉर्ड प्रदर्शित करेगा।

अपने DMARC रिकॉर्ड का परीक्षण करने और देखने के लिए DMARC विश्लेषक से DMARC रिकॉर्ड चेक टूल का उपयोग करें।


                  Donate us

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ