Welcome !  Multi Useful Gyan Site पर आपका स्वागत है। आप यहां पर हिन्दू धर्म व अन्य धर्म विषयक और अनेक रोचक जानकारियां पायेंगे। अतः इस वेबसाइट को सब्सक्राइब (Subscribe) करें और Notification को ON/Allow भी करें !

Translator

Face & Skin care tips in hindi, इन तरीकों से अपनी प्राकृतिक सुन्दरता पायें

                  Donate us

त्वचा की देखभाल (Care of skin):-

हर पुरुष या महिला चाहते हैं कि उनकी त्वचा मुहांसे, एक्जिमा या दाद जैसे विभिन्न त्वचा रोगों से मुक्त हो। यदि आप इन त्वचा रोगों से पीडि़त हैं और अनेकों प्रकार की चिकित्सा कराने के बाद कुछ प्राकृतिक त्वचा देखभाल युक्तियों की तलाश में हैं, तो आप सही जगह पर आए हैं।

इस पोस्ट में बताए गए ब्यूटी ट्रिक आपकी त्वचा की देखभाल के तरीकों को बेहतर बनाने में आपकी मदद करेंगे, ताकि आप त्वचा की प्राकृतिक सुंदरता प्राप्त कर सकें।

त्वचा को खूबसूरत बनाने के कुछ खास उपाय:-

1. सोने से पहले मेकअप को हटा दें :-

अगर आप अपनी त्वचा की सुंदरता को बढ़ाना चाहते हैं या चाहती हैं, तो आप सोने से पहले अपना मेकअप हटाना न भूलें। दरअसल, सोते समय आपकी स्किन के पोर्स फ्री होने चाहिए, लेकिन मेकअप ऐसा नहीं होने देता। क्या होता है कि मेकअप रोमछिद्रों को बंद कर देता है जिससे आपकी त्वचा के पोर्स (त्वचा छिद्र) दूषित पदार्थों को मुक्त रूप से नहीं निकाल पाते हैं। मेकअप कैसे हटाएं? आइए जानते हैं-
सोने से पहले गंदगी और मेकअप हटाने के लिए आपको बस इतना करना है कि एक ताजे कॉटन पैड पर थोड़ा सा जैतून का तेल लगाएं और फिर इससे अपनी मेकअप त्वचा की धीरे से मालिश करें और हल्के गर्म पानी से धो लें।
इसके अलावा, मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा पाने के लिए अपनी त्वचा को रोजाना या सप्ताह में कम से कम एक बार स्क्रब और मालिश करना एक अच्छा तरीका है।
Face & Skin care

2. सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें:-

अगर आप अपनी त्वचा की सुंदरता को बरकरार रखना चाहते हैं तो सूरज की यूवी-ए और यूबी-बी किरणों से बचाव के लिए सनस्क्रीन जरूर लगाएं। जीवन भर धूप के संपर्क में रहने से आपकी त्वचा पर झुर्रियां और कालापन आ सकता है। इसके अलावा लंबे समय तक तेज धूप के संपर्क में रहने से धब्बे और त्वचा संबंधी कई अन्य समस्याएं हो सकती हैं। लेकिन इस बात का ध्यान जरूर रखें कि कहीं सनस्क्रीन आपकी त्वचा के रोमछिद्रों को बंद तो नहीं कर रहा है।
हल्का ठंडा या बाहर बादल छाए रहने पर सनस्क्रीन को छोड़ना अच्छा विचार नहीं है। यदि आप समुद्र तट पर जा रहे हैं, तो अपनी त्वचा पर कुछ सनस्क्रीन अवश्य लगाएं।
लेकिन अपनी त्वचा को धूप से इतना न बचाएं कि कभी भी आपको धूप में जाना पड़े तो आपकी त्वचा झुलस जाए और आप सन लाइट एलर्जी के मरीज हो जाएं।
इसलिए आपके लिए जरूरी है कि आप सुबह की धूप लें या सुबह टहलें, जो आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने के साथ-साथ विटामिन डी के अवशोषण में मदद करेगा, जो त्वचा के साथ हड्डियों और बालों को मजबूत करेगा।

3. पौष्टिक भोजन करें :-

अपने खाने की थाली में पौष्टिक आहार जरूर शामिल करें। आपको जो खाने की जरूरत है वह है साग, ताजे फल, विटामिन और प्रोटीन युक्त भोजन। इनको अपने आहार का हिस्सा बनायें। दरअसल, अगर आपकी डाइट विटामिन सी से भरपूर होगी तो आपकी त्वचा की खूबसूरती में निखार आएगा।
कम चीनी वाला आहार खाना एक और अच्छा विचार है। यह आपके इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित करने में आपकी मदद कर सकता है और आपका शरीर खुद को स्वस्थ रखने में सक्षम होगा।
आप अधिक मसालेदार भोजन, अधिक नमक और तले हुए भोजन से दूर रह सकते हैं। यदि आप ब्लेंडर और अन्य फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ जैसे सेब की चटनी और दलिया पसंद करते हैं और हरी सब्जियों और ताजे फलों का अधिक सेवन करते हैं तो आपकी त्वचा स्वस्थ और प्राकृतिक रूप से सुंदर हो जाती है।

4. नियमित व्यायाम करें :-

त्वचा भी शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है, जो 10 इंद्रियों में से एक है। त्वचा एक उपकला ऊतक है जिसकी निचली सतह पर कई रक्त वाहिकाएं फैली हुई हैं। इसलिए इसमें भी बेहतर ब्लड सर्कुलेशन के लिए जरूरी है कि आप नियमित रूप से एक्सरसाइज और मसाज करें।
 योग, मालिश, पानी में तैरना और सुबह दौड़ना अच्छे विकल्प हैं, क्योंकि ये आपके शरीर में सफाई प्रक्रियाओं को बढ़ावा देते हैं। इस दैनिक दिनचर्या से आप देखेंगे कि आपके चेहरे और शरीर के अन्य हिस्सों की त्वचा में चमक व निखार आने लगी है।

5. अच्छी नींद लें :-

सामान्य तौर पर हर रात कम से कम 7 - 8 घंटे की नींद लेना जरूरी है। पर्याप्त नींद न लेने से भी आपकी त्वचा पर असर पड़ता है। पर्याप्त नींद न लेने से झुर्रियां पड़ जाएंगी और आंखों के आसपास काले घेरे बन जाते हैं।
अपनी त्वचा को चमकदार बनाए रखने के लिए सप्ताह में एक बार कुछ समय के लिए चेहरे पर शहद लगाना एक अच्छा विचार है। 
रोजाना सोने से पहले अपने चेहरे को मॉइश्चराइज (नरम) करना न भूलें।

6. कब्ज न होने दें :-

अगर आपको कब्ज़ है तो इसका सबसे पहला असर आपके चेहरे की त्वचा पर पड़ता है, जो पिंपल्स या मुहासों के रूप में दिखाई देता है।
इसलिए अगर आप अपने चेहरे और पूरे शरीर की त्वचा को स्वस्थ और खूबसूरत रखना चाहते हैं तो अपने पेट और लीवर की सेहत का भी ध्यान रखें, ताकि कब्ज कभी न हो।
कब्ज से प्राकृतिक रूप से छुटकारा पाने के लिए सोने से 20 मिनट पहले एक कप चाय की तरह गर्म पानी पिएं।

निष्कर्ष - 

इसलिए, यदि आप कुछ त्वचा देखभाल युक्तियों की तलाश में हैं, तो हमारा सुझाव है कि आप इन प्राकृतिक युक्तियों का पालन करें। इसमें आपको कुछ ज्यादा खर्च नहीं करना पड़ेगा, और आपकी त्वचा चमकने लगेगी, और आप अपनी उम्र के हिसाब से बहुत छोटे दिखेंगे। आशा है कि यह पोस्ट आपकी मदद करेगी।
 यदि आपको कोई शंका है तो हमें कमेंट के माध्यम से बताएं और आपके सुझावों का हमारे लिए हमेशा स्वागत है। 
Latest update पाने के लिए हमें फाॅलो करें। शुक्रिया !
                  Donate us

एक टिप्पणी भेजें

2 टिप्पणियाँ

Please comment here for your response!
आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ? कृपया अपनी प्रतिक्रिया, सुझाव, प्रश्न और विचार नीचे Comment Box में लिखें !