Welcome !  Multi Useful Gyan Site पर आपका स्वागत है। आप यहां पर हिन्दू धर्म व अन्य धर्म विषयक और अनेक रोचक जानकारियां पायेंगे। अतः इस वेबसाइट को सब्सक्राइब (Subscribe) करें और Notification को ON/Allow भी करें !

Translator

Benefits Of Orange: संतरा खाने के फायदे । संतरा के अनमोल गुण

                  Donate us

Benefits Of Orange: सर्दियों में संतरा खाने के बेहतरीन फायदे :-

  1. सर्दियों के मौसम में नारंगी - नारंगी रंग का दिखने वाला फल संतरा खाने में स्वादिष्ट  होने के साथ-साथ स्वास्थ्यवर्धक और फायदेमंद है । इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन- सी होता है, जिसके सेवन से  शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, जिस कारण हमें रोगों से लड़ने की क्षमता प्राप्त होती है। 

 👉 सर्दियों में अच्छे स्वास्थ्य के लिए संतरे का सेवन दोपहर में करें।

2. संतरे में आयरन और पोटैशियम  की मात्रा भी अधिक होती है। 

3. संतरे में  फ्रुक्टोज, डेक्सट्रोज इत्यादि कार्बोहाइड्रेट्स तत्व  शामिल होते हैं ,जो शरीर में पहुंचते ही ऊर्जा देना प्रारंभ कर देते हैं, जिस कारण शरीर में स्फूर्ति और ताकत का तुरन्त संचार होता है। 

4. इसे नियमित रूप से खाने से बवासीर ,सर्दी -  जुकाम, दांतों और मसूड़ों के रोग भी दूर हो जाते हैं। अनेकों बीमारियों में लाभदायक यह फल सुन्दरता बढ़ाने में बहुत मददगार होता है। 

Benefits Of Orange

5.  संतरे में फाईबर की मात्रा बहुत ज्यादा होती  है, जिसके सेवन से पेट जल्दी भर जाता है। यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो, डिनर या अन्य किसी समय तीन से चार संतरों का सेवन कर सकते हैं या फिर डाइट को कम करके उसके साथ संतरे ले सकते हैं या सकती हैं।

6. बेहतर होगा कि आप संतरों को चबाकर खाएं, जिससे इसमें पाये जाने वाले फाइबर आपके शरीर के अंदर जा सकें।

7. संतरा आपकी त्वचा में निखार लाता है अर्थात् चेहरे की कांति को बढ़ाता है। एक चम्मच संतरे के छिलके का  पाउडर ,एक चम्मच कैलैमाइन पाउडर, खस - खस के कुछ दाने लें और संतरे के रस के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें और हल्के हाथों से चेहरे पर मले और 10 मिनट बाद साफ गुनगुने पानी से धो दें। इस तरह इसका इस्तेमाल करने से चेहरे के दाग धब्बे ठीक होंगे और साथ ही गोरापन भी आ जाएगा। 

8. संतरे के ताजे फूल को पीसकर किसी हेयर आयल में मिला लें और उसे बालों में नियमित रूप से लगाये, ऐसा करने से बालों में चमक आएगी और साथ ही बाल काले और लंबे भी होंगे।

त्वचा पर संतरे के कुछ महत्वपूर्ण प्रभाव :-

1. मुहांसों  व दाग - धब्बो के लिए एक चम्मच संतरे का छिलका,  एक चम्मच बेसन और नीम की पत्तियों के पेस्ट को टमाटर के रस के साथ मिलाइये और चेहरे पर लगाइये , त्वचा साफ - सुथरी तथा सुंदर दिखने लगेगी । 

2. संतरे का पीला रंग सूरज की किरणों से त्वचा पर होने वाले नुकसान को कम करता है, इसलिए संतरे का गूदा सूरज से क्षति वाली त्वचा पर लगाने से फायदा होता है।

3. सर्दियों के मौसम में संतरे के रस को जमा कर चेहरे पर मलें। यह चेहरे पर झलकती थकान को दूर करता है और साथ ही चेहरे की गंदगी और एक्स्ट्रा आयल को भी हटा देता है ।

4. संतरे में विटामिन सी, कोलैजन और त्वचा के लिए दूसरे प्रोटीन बनाने में सहायक होता है, जिस कारण त्वचा में लचीलापन आता है।

5. संतरे के छिलके को पानी में उबालकर ठंडा कर लें और एक बोतल में रख ले । जब भी बाहर धूप से आएं तो रीफ्रेसमेन्ट के लिए उसे अपने चेहरे पर स्प्रे करें और फिर काॅटन से पोछ लें, उससे आप चेहरे पर नई ताजगी का अहसास करेंगे।

                  Donate us

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ